Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: 131 प्रकरणों में अत्याचार पीड़ितों को 1 करोड़ 63 लाख रूपये की सहायता


जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत जिले में वित्तीय वर्ष 2022-23 में 131 प्रकरणों में अब तक 1 करोड़ 63 लाख रूपये की सहायता वितरित की गई है। इस आशय की जानकारी जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की मंगलवार को कलेक्ट्रेट में संपन्न बैठक में दी गई। इस मौके पर एसडीएम रघुराजनगर एसके गुप्ता, सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक अजय कुमार निठोरिया, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण अविनाश पाण्डेय, लोक अभियोजक एसएल कोष्ठा एवं अशासकीय सदस्य रामकलेश साकेत, डॉ एसके वर्मा, मुरारी सोनी, अभिनव त्रिपाठी, विकास तिवारी, केशव कोरी, बृजेश चौधरी, पुष्पेन्द्र बागरी, विनीत पांडेय एवं बृजेश चौधरी भी उपस्थित थे।
जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि अपै्रल 2022 से सितंबर तक 2022 जिले में अत्याचार पीड़ितों के 131 प्रकरणों में अब तक 1 करोड़ 63 लाख रूपये की आर्थिक सहायता हितग्राहियों के खाते में भुगतान की गई है। जिसमें अनुसूचित जाति के 96 मामलो में 1 करोड़ 20 लाख रूपये और अनुसूचित जनजाति के 35 मामलों में 43 लाख रूपये की राशि योजना के प्रावधान के तहत वितरित की गई है। इसी प्रकार अत्याचार से पीड़ितो एवं उनके साक्षियों को न्यायालय में बुलाये जाने पर 31 हितग्राहियों को 2240 रूपये यात्रा भत्ता, 24 हितग्राहियों को 5270 रूपये मजदूरी और 30 हितग्राहियों को 3 हजार रूपये भरण-पोषण भत्ता मिलाकर 10 हजार 510 रूपये की राशि भुगतान की गई है।

जनसुनवाई में 127 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जन सुनवाई में एसडीएम (ग्रामीण) रघुराजनगर सुरेश गुप्ता ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 127 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, धान उपार्जन का भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। एसडीएम ग्रामीण श्री गुप्ता ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

विधिक साक्षरता शिविर में महिलाओं को दी गई महिला कानून की जानकारी

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रमेश कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में मंगलवार को जनपद पंचायत नागौद के सभागार में महिला सशक्तिकरण के लिये विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी द्वारा महिलाओं को उनके अधिकार एवं कर्त्तव्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। साथ ही महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिये उनके कुछ विशिष्ट अधिकार एवं सामाजिक पहलुओं से अवगत कराया। उन्होने बताया को महिलाओं के प्रति संविधान में उनके सशक्तिकरण के लिये विशेष कानून बनाये गये हैं। साक्षरता शिविर में रिसोर्स पर्सन अधिवक्ता फिरोजजहाँ सौदागर एवं वीरेन्द्र सिह राजपूत द्वारा महिलाओं को कानून से मिलने वाले विशेषधिकारों की बारीकियों के बारे में बताया गया। इस मौके पर अभिभाषक संघ नागौद के अधिवक्तागण, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी जनपद नागौद सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकायें उपस्थित रहीं।

ऊर्जा साक्षरता अभियान में 8 लाख 67 हजार से अधिक पंजीयन

ऊर्जा साक्षरता अभियान में अब तक प्रदेश के 8 लाख 67 हजार 33 लोगों ने पंजीयन करा कर बिजली के अपव्यय को रोकते हुए न्यूनतम खपत की ओर बुद्धिमत्ता पूर्ण कदम बढ़ाया है। ऊर्जा साक्षरता अभियान में शाजापुर जिले में 1 लाख 11 हजार, नरसिंहपुर जिले में 42 हजार 109, जबलपुर जिले में 36 हजार 624, बालाघाट 35 हजार 319, शहडोल 31 हजार 827, राजगढ़ 24 हजार 984, शिवपुरी 24 हजार 473, सीधी 24 हजार 405, भोपाल 24 हजार 904, कटनी 23 हजार 909, डिण्डौरी 22 हजार 752, टीकमगढ़ 20 हजार 80, रायसेन 20 हजार 442 और सतना जिले में 20 हजार 573 लोग पंजीकृत हुए हैं।

संस्कृत विद्यालयों की पूरक परीक्षा का परिणाम घोषित

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान म.प्र. भोपाल द्वारा संचालित संस्कृत विद्यालयों में अध्ययनरत् परीक्षार्थियों की 10वीं एवं 12वीं के पूरक परीक्षा परिणाम की घोषणा संस्थान कर दी गई है। कक्षा 10वीं में 84.5 प्रतिशत एवं कक्षा 12वीं में 72.04 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुये। परीक्षा परिणाम एम.पी. ऑनलाइन की वेबसाइट पर प्रदर्शित है। विद्यार्थी अपना रोल नंबर अंकित कर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

जरुरतमंद बच्चों के लिये जुटायें जा रहें हैं वस्त्र

सतना जिले में कलेक्टर की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के नेतृत्व में बाल कल्याण समिति के सहयोग से सतना में चलाए जा रहे नवाचार के अभियान बाल वस्त्र दान के तहत कमजोर वर्ग और वंचित परिवार के एक से 15 वर्ष तक के बच्चों को सर्दियों के मौसम में गर्म और सामान्य पहनने के कपड़े जुटाने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें काफी संख्या में जरूरतमंद बच्चों के लिए कपड़ों का संग्रह किया जा रहा है। उनके इस अभियान में सतना के कई सामाजिक संगठनों के भी लोग जुड़ कर वस्त्रों का संग्रह कर रहे हैं, ताकि उन बच्चों की मुस्कुराहट का वह भी हिस्सा बन सके।
बच्चों के बाल वस्त्र संग्रहण अभियान के कार्य में मंगलवार को क्राइस्ट ज्योति स्कूल सतना और रामाकृष्णा महाविद्यालय सतना के शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने जरुरतमंद बच्चों के लिये कपड़े दान कर अभियान में सहभागिता दर्ज कराई। इस मौके पर बाल कल्याण समिति की सदस्य, शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकगण और विद्यार्थी उपस्थित रहें। श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा ने विद्यालयीन बच्चों को अभियान की जानकारी दी। बाल वस्त्र दान अभियान के इस पुनीत कार्य में बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा ने सबको सहयोग करने की अपील की।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *