Saturday , October 5 2024
Breaking News

बिजली बिल में 25 पैसे छूट का नियम, फायदा एक को भी नहीं!

prepaid scheem: जबलपुर/ बिजली वितरण कंपनियों ने उपभोक्ता की सुविधा का हल्ला तो खूब किया लेकिन उसे आम आदमी को दिया नहीं। ऐसा ही एक मामला स्मार्ट मीटर में छूट का है। घरेलू उपभोक्ता को स्मार्ट मीटर के उपयोग पर 25 पैसे प्रति यूनिट बिजली के दाम में छूट दी जानी है। इसके लिए टैरिफ में भी मंजूरी मिली हुई है लेकिन कंपनी ने स्मार्ट मीटर का विकल्प ही नहीं उपलब्ध कराया।

25 पैसे हर यूनिट पर फायदा

मप्र पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने टैरिफ याचिका दाखिल की है। जिसमें प्री-पेड मीटर वाले उपभोक्ता को 25 पैसे प्रति यूनिट छूट देने का प्रावधान किया। इससे पहले तक 20 पैसे प्रति यूनिट ये छूट थी। फिर भी प्रदेश में एक भी प्री-पेड मीटर की सुविधा नहीं शुरू की गई। कंपनी ने ऑफर तो दिया था लेकिन इसका प्रचार और सुविधा प्रारंभ नहीं की।

स्मार्ट मीटर में मिलेगा विकल्प

केन्द्र सरकार की नई स्मार्ट मीटर में प्री-पेड का विकल्प होगा। स्मार्ट मीटर में कंपनी का मैसेज सीधे मीटर में पहुंचेगा। बिल का वक्त पर भुगतान नहीं होने पर दफ्तर से कम्प्यूटर के जरिए सप्लाई बंद और चालू हो पाएगी। बिल और मीटर में बढ़ने वाले लोड का ब्यौरा भी स्क्रीन में दिखाई देगी। उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगवाने के बाद चाहे तो प्री-पेड की सुविधा ले सकता है।

कैसे मिलेगा प्री-पेड मीटर

प्री-पेड मीटर लगवाने के लिए उपभोक्ता को बिजली दफ्तर में आवेदन देना होगा। बिजली अधिकारी प्री-पेड मीटर की राशि लेकर उपभोक्ता को सुविधा देगे। पॉवर मैनेजमेंट कंपनी के सीजीए टैरिफ फिरोज कुमार मैश्राम ने कहा कि उपभोक्ता को खुद आवेदन करना अनिवार्य है। तभी उसे इसकी सुविधा मिलेगी।

प्री-पेड के फायदे

25 पैसे से ही 51 रुपये की बचत

बिजली कंपनी ने यदि प्रति यूनिट 25 पैसे की छूट दी तो 200 यूनिट प्रतिमाह की खपत वाले उपभोक्ता को करीब 51 रुपये की बचत होगी। 100 यूनिट वाले के लिए ये राशि करीब 25 रुपए होगी।

सुरक्षा निधि की बचत

बिजली कंपनी हर उपभोक्ता से सुरक्षा निधि जमा करवाती है। सालभर के औसत खपत का 45 दिन की बिजली बिल के बराबर राशि जमा की जाती है। किसी उपभोक्ता के घर 200 यूनिट मासिक औसत खपत है तो उसे करीब 2 हजार रुपये सुरक्षा निधि सालभर के लिए एडवांस में जमा करनी पड़ती है। प्री-पेड मीटर में सुरक्षा निधि जमा नहीं करनी होगी।

10 रुपये का किराया भी नहीं

कंपनी मीटर किराया घरेलू उपभोक्ता से 10 रुपये हर महीने लेती है। प्री-पेड मीटर यदि उपभोक्ता खुद खरीदकर लगाता है तो मीटर किराया भी नहीं लिया जाएगा।

कंपनी की भी बचत

  • -बिजली जलाने से पहले पैसा जमा।
  • – बिल बांटने और न जमा करने का खर्च।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *