Friday , May 17 2024
Breaking News

Heart Attack Symptoms: महिलाओं में हार्ट अटैक से 1 माह पहले दिखने लगते हैं ये संकेत, रहे सावधान

Health Alert: Heart attack symptoms these signs start appearing 1 month before heart attack in women be alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हमेशा घर परिवार का ध्यान देने वाली महिलाएं अक्सर खुद अपने ही स्वास्थ्य के प्रति हो रही परेशानियों को नजरअंदाज कर देती है। अनियमित दिनचर्या व खानपान में लापरवाही के चलते महिलाओं में भी इन दिनों हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसके प्रति पहले से ही अलर्ट रहें तो किसी बड़ी मुसीबत से बचा जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि महिलाओं में हार्ट अटैक से पहले कुछ ऐसे संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं, जिससे समझा जा सकता है कि दिल के काम करने में आने वाले समय में कुछ परेशानी हो सकती है। दरअसल महिलाओं में हार्ट अटैक आने के एक माह पहले ही दिल कुछ जरूरी संकेत देना शुरू कर देता है। आपको बता दें कि दिल की धमनियों में जब खून का थक्का जम जाता है तो इस कारण से ब्लड फ्लो अचानक से रुक जाता है और इस कारण से ही हार्ट अटैक आता है। इसे तकनीकी रूप से मायोकार्डियल इंफार्क्शन (Myocardial infarction) कहा जाता है, जिसका मतलब हार्ट मसल्स का मर जाना होता है।

हार्ट अटैक से पहले मिलते हैं ये संकेत

  • – ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कुछ असामान्य लक्षण दिखाई देने लगते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर महिलाएं इन संकेतों को समझें तो जान के खतरे से बचा जा सकता है। — अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं को हार्ट अटैक आने से पहले मतली आने की शिकायत शुरू हो जाती है। 34 महिलाओं को मतली को अनुभव होता है, जबकि पुरुषों में यह लक्षण बहुत कम दिखाई देता है।
  • – कुछ मामलों में महिलाओं के हार्ट अटैक आने से पहले जबड़ा, गर्दन, पीठ, हाथ या कंधे में दर्द भी महसूस होता है।- यदि हाथों में लगातार झुनझुनी या सुन्नता बनी रहती है तो इससे भी हार्ट अटैक आने का संकेत माना जा सकता है। महिलाओं के हार्ट अटैक आने से पहले एक या दोनों हाथों में अचानक सुन्न महसूस होना भी दिल का दौरा, स्ट्रोक या का संकेत हो सकता है।
  • – ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक का लक्षण यह भी हो सकता है कि हल्का सिरदर्द हो, सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। थोड़ा सा चलने पर सांस फूलने लगती हो।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *