Thursday , May 2 2024
Breaking News

Intestine Care: आंत में सूजन के लिए जिम्‍मेदार होता है इस प्रकार का आहार, रहिये सावधान

Health Alert, intestine care this type of diet is responsible for inflammation in intestine keep in mind: digi desk/नई दिल्ली/ यदि आपको अक्‍सर पेट दर्द की समस्‍या रहती है या आप कब्‍ज संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो इस खबर को ध्‍यान से पढ़ें। हो सकता है कि आपकी आंत में सूजन हो। इसे लेकर एक नया शोध सामने आया है। इस शोध में कुछ नई बातों का दावा किया गया है। शोध दल ने पाया कि कुछ प्रकार के आहार फाइबर कुछ रोगियों में संवेदनशीलता का कारण बनते हैं, जिससे लक्षण खराब हो जाते हैं। इस अध्ययन में आंत में सूजन वाले रोगियों में फाइबरयुक्त आहार और आंत रोगाणुओं की भूमिका का पता चला है।

आइबीडी के लक्षणों में पेट दर्द, दस्त, खूनी मल, वजन घटाने, देर से यौवन

शोधकर्ताओं ने पाया कि कनाडा की आबादी का लगभग 0.7 प्रतिशत, या 150 लोगों में से एक में आइबीडी है, जिसमें क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस भी शामिल है। इसके 2030 तक एक प्रतिशत तक बढ़ने का अनुमान है। आइबीडी के लक्षणों में पेट दर्द, दस्त, खूनी मल, वजन घटाने, देर से यौवन और कोलोरेक्टल कैंसर का दीर्घकालिक जोखिम शामिल हो सकता है। सटीक कारण अज्ञात है, लेकिन कुछ जोखिम कारकों में आनुवंशिकी, आहार, पर्यावरणीय कारक और आंत के रोगाणुओं में परिवर्तन शामिल है।

फाइबरयुक्त आहार के सेवन से स्वास्थ्य लाभ

शोध दल का नेतृत्व करने वाले एकीकृत बायोसाइंस में मैनिटोबा विश्वविद्यालय और कनाडा रिसर्च चेयर में आंतरिक चिकित्सा के सहायक प्रोफेसर हीथर आर्मस्ट्रांग कहते हैं, हम जानते हैं कि फाइबरयुक्त आहार के सेवन से स्वास्थ्य लाभ होते हैं और वे स्वस्थ व्यक्तियों की आंत के स्वास्थ्य में लाभदायक हैं। लेकिन 20 से 40 प्रतिशत आइबीडी रोगी अक्सर फाइबरयुक्त आहार का सेवन करते समय संवेदनशीलता के बारे में शिकायत करते हैं। उन्होंने कहा कि ष्ठक्चरु-क्तञ्जस्हम वास्तव में इसके पीछे के तंत्र को समझना चाहते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *