Monday , May 20 2024
Breaking News

Health Alert: तेजी से बढ़ रहा कंजेक्टिवाइटिस, बदले मौसम के बीच करें आंखों की देखभाल

Alert, conjunctivitis infection fast growing conjunctivitis infection take care of eyes in this way amid changing weather: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ बारिश का मौसम लगभग खत्म हो गया है और लौटता मानसून अब कुछ राज्यों में बारिश कर रहा है। ऐसे में बदलते मौसम के बीच Conjunctivitis Infection के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। मुंबई में बीते 15 दिनों में Conjunctivitis Infection के मामले में तीन गुना बढ़ोतरी देखी गई है। यहां निजी अस्पतालों में Conjunctivitis Infection के रोज ही 20 से 25 केस आ रहे हैं। डॉक्टर का कहना है कि मौसम में जब बदलाव होता है तो आंखों में अक्सर इस तरह के इंफेक्शन होते हैं। ऐसे में इस मौसम में यदि आपको भी Conjunctivitis Infection होता है तो सबसे पहले यह जानें कि आखिर ये होता क्या है और इस दौरान आंखों की देखभाल कैसे करनी है –

Conjunctivitis क्या है

Conjunctivitis Infection को पिंक आई भी कहा जाता है। इसमें संक्रमण के कारण आंखें लाल हो जाती है और आंखों में सूजन हो जाती है। बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण या एलर्जी के कारण ऐसा होता है। अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ नुसरत बुखारी ने जानकारी दी कि सामान्य सर्दी के कारण भी कंजक्टिवाइटिस हो सकता है। डॉक्टर बुखारी ने कहा कि शैंपू, सौंदर्य प्रसाधन, कॉन्टैक्ट लेंस, गंदगी, धुआं और पूल क्लोरीन जैसे रासायनिक पदार्थ भी Conjunctivitis Infection की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा ऑप्थल्मोलॉजिस्ट डॉ चिन्मय सांघवी का कहना है कि Conjunctivitis Infection आंख की भीतरी पलक के सफेद हिस्से में लालिमा को बढ़ा देता है और आँखों में किरकिरापन महसूस होता है। आंखें लाल टमाटर के समान हो जाती है। आंखों की त्वचा के नीचे हल्का दर्द होता है। जब यह ज्यादा बढ़े तो यह चिंताजनक हो सकता है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक 2 सप्ताह में यह इंफेक्शन पूरी तरह से ठीक हो सकता है।

ऐसे करें आंखों की देखभाल

तत्काल डॉक्टर को दिखाकर मरीज को एंटीबायोटिक, एंटीवायरल दवाएं लेनी चाहिए। नेत्र रोग विशेषज्ञ की सलाह के बिना स्टेरॉयड आई ड्रॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ज्यादा रोशनी में जाने से बचें और धूप का चश्मा लगाकर रखें। अपने हाथों को तुरंत साबुन से धो लें। दूसरों से दूरी बनाए रखें क्योंकि संक्रमण तेजी से फैलता है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *