Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: नशीले और मादक पदार्थों का सेवन नहीं करने कलेक्टर ने दिलाई शपथ

नशा मुक्ति अभियान अंतर्गत जागरुकता रैली संपन्न

सतना, भास्करः हिंदी न्यूज़/ जिले के नागरिकों और विशेषकर युवाओं में नशीले और मादक पदार्थों के सेवन से होने वाले शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आर्थिक नुकसान के बारे में जागरुक करने कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने नशा मुक्ति अभियान अंतर्गत सतना शहर में शनिवार को निकाली गई पैदल जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं रैली में शामिल होकर शहर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण किया। यह जागरुकता रैली सिटी कोतवाली से प्रारंभ होकर जयस्तंभ चौक, स्टेशन रोड होते हुये सर्किट हाउस चौक सतना में समाप्त हुई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, यातायात प्रभारी सत्यप्रकाश मिश्रा, प्राचार्य डिग्री कॉलेज डॉ आरएस गुप्ता, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति राधा मिश्रा, समिति सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, चांदनी श्रीवास्तव, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, एनएसएस प्रभारी डॉ क्रांति राजौरिया, केके शुक्ला एवं एनएसएस के विद्यार्थीगण और आमजन उपस्थित रहे।

रैली के समापन अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताते हुये कहा कि सभी नागरिक नशे के सेवन से दूर रहें। हम सभी संकल्प लें कि हम नशे से दूर रहेंगे और अन्य लोंगो को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि युवा समाज के लिए बेहतर कर सकता है और उसे नशे जैसी कुरीति से दूर रहकर अपने प्रयासों को पॉजिटिव दिशा की ओर लेकर जाना होगा। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने कहा कि नशे के सेवन से स्वयं बचें तथा नशा मुक्त सतना और नशा मुक्त समाज निर्माण की दिशा में सभी मिलजुल कर काम करें। सबके सामूहिक प्रयास से ही नशा मुक्त सतना की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। इस मौके पर उपस्थित सभी लोंगो को कलेक्टर अनुराग वर्मा ने नशा मुक्ति की शपथ दिलाई।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिये नशा माफियाओं के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। साथ ही नशामुक्ति के लिये आमजन को जागरूक करने भी व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। इसके साथ ही मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार गांधी जयंती 2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक प्रदेशव्यापी नशामुक्ति अभियान चलाया जा रहा है।

सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं की विकासखंड स्तरीय बैठक 16 अक्टूबर को

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र सतना ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार जिले की सभी शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं तथा माध्यमिक शिक्षा मंडल से मान्यता प्राप्त समस्त अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन में एकरुपता लाने विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक 16 अक्टूबर को तीन पालियों में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एमएलबी सतना में आयोजित की जायेगी। इसके अनुसार विकासखंड मैहर, सोहावल की बैठक प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक, मझगवां, रामनगर, रामपुर बघेलान की बैठक दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक एवं अमरपाटन, नागौद और उचेहरा की बैठक अपरान्ह 3 बजे से सायं 5 बजे तक आयोजित होगी। विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक में शालाओं के संचालकों और प्राचार्यों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

किसान अब 21 अक्टूबर तक धान-ज्वार एवं बाजरा का पंजीयन करा सकेंगे

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के प्रमुख सचिव द्वारा जारी आदेशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार एवं बाजरा उपार्जन हेतु किसानो के पंजीयन प्रक्रिया की अवधि में वृद्धि की गई है। अब किसान धान, ज्वार एवं बाजरा फसलों को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने के लिये शुक्रवार 21 अक्टूबर तक अपना पंजीयन करा सकेंगे।

उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर

स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2022 तक बढ़ाई गई है। पूर्व में यह 10 अक्टूवर थी। आयुक्त लोक शिक्षण श्री अभय वर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल पर 16 अक्टूबर तक दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। साथ ही 30 दिसंबर 2019 के विज्ञापन के आधार पर ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने दस्तावेज अपलोड कर सत्यापन कराया था, किन्तु मेरिट कम होने से जिनकी नियुक्ति नहीं हुई है, उन सभी अभ्यर्थियों को पुनः दस्तावेज अपलोड कराना अनिवार्य होगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *