Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने सतना शहर के वार्डों की साफ-सफाई और जन सुविधाओं का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा शनिवार की सुबह सतना नगर की साफ-सफाई और जन सुविधाओं का निरीक्षण करने भ्रमण पर निकले। इस दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने सतना शहर के राजेन्द्र नगर, महुआ बस्ती, टपरिया बस्ती, कृष्ण नगर, स्टेशन रोड, बजरहा टोला सहित अन्य वार्डों के रिहायशी इलाकों की गलियों का भ्रमण कर नगर पालिक निगम सतना द्वारा आम जन को दी जा रही सुविधाओं और प्रगतिरत विकास कार्यों का निरीक्षण किया। साथ ही सफाई व्यवस्थाओं को दुरस्त करने एवं निगम के सफाई कर्मचारियों को वार्डो में नियमित सफाई करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने वार्डवासियों से चर्चा करते हुये वार्ड की मूलभूत आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कई जगह कचरा फैले रहने पर निगम के अधिकारियों को कचरा उठवाने के निर्देश दिये। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही और नगर निगम के अधिकारी भी साथ रहे।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक 27 सितंबर को

अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 27 सितंबर 2022 को सायं 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित गई है। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण ने बताया कि बैठक में अधिनियम 1989 के अंतर्गत नियम 1995 के विभिन्न उपबंधों के तहत विभिन्न श्रेणी के प्रकरण स्वीकृत और भुगतान राशि, विभिन्न श्रेणी के पीड़ितो को स्वीकृत एवं भुगतान राशि, अधिनियम के उपबंधो के क्रियान्वयन के लिये जिम्मेदार अधिकारियों एवं अभिकरणों की भूमिका के संबंध में, विशेष न्यायालय में अधिनियम के अंतर्गत विचाराधीन एवं निराकृत मामलों एवं पुलिस में दर्ज प्रकरण और अनुसंधान में लंबित मामलों तथा अत्याचार से पीड़ित व्यक्तियों के प्रोफाइल पंजीकरण कराये जाने के संबंध में चर्चा की जायेगी।

जरूरत मंद बच्चों के लिए एक माह तक चलेगा बाल वस्त्र दान अभियान

संग्रहण अभियान का शुभारंभ आज

सतना जिले में मझगवां, परसमनिया पहाड़ी अंचल सहित शहरी क्षेत्र की सेवा बस्तियों में कमजोर वर्ग के परिवार के जरूरतमंद बच्चों को सर्दियों के मौसम में वस्त्र और ऊनी कपड़े उपलब्ध कराने एक माह तक बाल वस्त्र दान अभियान चलाया जाएगा। बालकों के लिये वस्त्र संग्रह के लिये लगातार एक माह तक चलने वाले अभियान का शुभारंभ कलेक्टर अनुराग वर्मा 25 सितंबर को प्रातः 10 बजे बाल कल्याण समिति कार्यालय के जवाहर नगर सतना से करेंगे। इसके अलावा सायं 6 बजे अशोका पैलेस, सिंधु स्कूल के पास सतना में क्लॉथ डोनेशन ड्राइव भी चलेगा। विशुद्ध रूप से इस सामाजिक और सेवा के अभियान में श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के नेतृत्व में बाल कल्याण समिति और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग एवं समन्वय से 25 सितंबर से 25 अक्टूबर तक बाल वस्त्र दान के संग्रह का अभियान चलेगा। इसके लिए सतना शहर में अलग अलग क्षेत्र में 6 कलेक्शन प्वांइट बनाए गए हैं। इन प्वाईंट पर जिले का कोई भी नागरिक अपने घर से शून्य से 15 वर्ष आयु के बच्चों के लिए अनुपयोगी कपड़े अथवा नये कपड़े दान कर सकेंगे। एक माह बाद संग्रहित पुराने कपड़ो को धुलवाकर और प्रेस के बाद नये कपड़ों के साथ जिले के आवश्यकता वाले बच्चों को मौके पर पहुंच कर वितरण किया जाएगा।

बाल वस्त्र संग्रह अभियान के लिए सतना शहर में 6 कलेक्शन प्वाइंट बनाए गए हैं। जिनमें परियोजना कार्यालय शहरी क्रमांक-1 मास्टर प्लान गली नंबर 3 सिविल लाइन सतना, संपर्क-पुनीत शर्मा परियोजना अधिकारी, कम्युनिटी हॉल जय स्तंभ चौक सतना, बाल कल्याण समिति कार्यालय कन्या धवारी स्कूल रोड जवाहर नगर संपर्क-अध्यक्ष बाल कल्याण समिति राधा मिश्रा, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गहरा नाला सतना एनएसएस कक्ष संपर्क- प्रो. क्रांति मिश्रा राजोरिया, सर्किट हाउस के रिसेप्शन और शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना रेलवे स्टेशन रोड संपर्क- प्रो. संध्या पांडे एनएसएस कक्ष में कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। जिले के कोई भी समाज सेवी संस्थाएं, नागरिक शून्य से 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए अनुपयोगी पुराने कपड़े अथवा नए कपड़े दान कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *