Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: प्रमुख सचिव ऊर्जा  संजय दुबे द्वारा रबी सीजन के लिए विद्युत कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा

भरपूर बिजली उत्पादन के साथ पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं पावर मैनेजमेंट कंपनी, पावर जनरेटिंग कंपनी व पावर ट्रांसमिशन कंपनी के अध्यक्ष संजय दुबे ने जबलपुर प्रवास के दौरान आने वाले रबी सीजन के लिए विद्युत कंपनियों की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने चार सत्रों में पावर मैनेजमेंट कंपनी, पावर जनरेटिंग कंपनी, पावर ट्रांसमिशन कंपनी और स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के कार्यों की समीक्षा की। श्री संजय दुबे ने कहा कि प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे और कृषि उपभोक्ताओं को 10 घंटे सतत् व गुणवत्तापूर्ण बिजली प्रदाय करना सर्वाच्च प्राथमकिता है। पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप व जल विद्युत गृह अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग करते हुए बिजली उत्पादन करें और पावर ट्रांसमिशन कंपनी गुणवत्तापूर्ण वोल्टेज से निर्बाध बिजली आपूर्ति की गति को बरकरार रखे।

प्रमुख सचिव श्री दुबे ने पावर मैनेजमेंट कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी रबी सीजन में बिजली की मांग लगभग 17656 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना है। बिजली की इस मांग की आपूर्ति करने के लिए पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप व जल विद्युत गृहों के अलावा इंदिरा सागर जल विद्युत गृह, ओंकारेश्वर जल विद्युत परियोजना, प्रदेश में स्थापित स्वतंत्र ताप विद्युत गृहों और नव व नवकरणीय विद्युत संयंत्रों से उत्पादित बिजली की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चति करने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ऊर्जा ने कहा कि पावर जनरेटिंग कंपनी के ताप विद्युत गृहों का वार्षिक मेंटेनेंस निर्धारित समय पर आवश्यक रूप से पूर्ण हो जाना चाहिए।
प्रमुख सचिव ऊर्जा ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी को निर्देश दिए कि प्रदेश में 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों की ड्रोन पेट्रोलिंग प्राथमिता के आधार पर करवाई जाए। इन लाइनों का ड्रोन सर्वे के उपरांत मेंटेनेंस कार्य त्वरित रूप से करवाए जाएं। श्री दुबे ने ट्रांसमिशन कंपनी के समस्त 400 केवी सब स्टेशन के मानवरहित संचालन हेतु प्रस्तावित कार्यों को गति देने और उन्हें निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिये आवेदन 15 सितंबर तक

जिला स्तरीय कार्यालयों (स्थानीय निर्वाचन) के लिये अस्थायी तौर पर 28 फरवरी 2023 तक डाटा एंट्री ऑपरेटर (संविदा) का एक पद सृजित किया गया। अनारक्षित आरक्षण पर पद पूर्ति के लिये शैक्षणिक योग्यता राज्य शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से हायर सेकण्डरी या 10+2 उत्तीर्ण एवं मैप आईटी द्वारा आयोजित कंप्यूटर दक्षता प्रमाणीकरण सीपीसीटी परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिये। आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिये एवं न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिये। महिला, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के मामले में अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन निर्धारित प्रारुप में 15 सितंबर 2022 की सायं 5 बजे तक जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सतना को स्पीड पोस्ट अथवा व्यक्तिशः भेज सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारुप राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदक का चयन शैक्षणिक योग्यता, मूल निवास, आरक्षण और आयु की शर्ते पूरी करने वाले तथा सीपीसीटी परीक्षा में कंप्यूटर प्रोफिशयेन्सी में प्राप्त अंको के आधार पर मैरिट से किया जायेगा। सीपीसीटी परीक्षा में अंग्रजी और हिंदी टायपिंग में क्वालीफाइड करना आवश्यक है। टायपिंग का स्कोर मैरिट में नहीं जोड़ा जायेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पद पूर्ति के लिये जिला स्तर पर चयन समिति गठित की है। समिति में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी को अध्यक्ष तथा संयुक्त कलेक्टर सुरेश जादव, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी और प्रबंधक ई-गर्वेंनस सतना को सदस्य नियुक्त किया गया है। गठित समिति समस्त विधि संगत कार्यवाही कर परीक्षणोपरांत नियुक्ति के लिये अनुशंसा सहित प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: एक विवाह ऐसा भी.. प्रेमिका की मांग भरकर मार दी गोली, फिर खुद कर ली आत्महत्या

शवों के पास से बरामद किया एक कट्टा दो चले हुए राउंड व एक सिंदूर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *