Friday , May 10 2024
Breaking News

Ganesh Chaturthi: यदि आपका नाम भी ‘अ’ अक्षर से शुरू होता है तो कर लें ये उपाय, चमक उठेगी किस्मत

Ganesh Chaturthi 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ 31 अगस्त यानी की आज गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाने वाला है। भगवान गणेश को प्रथम पूज्य, मंगलमूर्ती, दुःखहर्ता, मंगलकर्ता, गणनायक और न जाने कितने ही नामों से पुकारा जाता है। भगवान गणेश अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं। हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। माना जाता है कि इस तिथि पर गणेश जी का जन्म हुआ था। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस दिन अगर राशि के अनुसार कुछ खास उपाय किए जाएं तो भक्तों की हर इच्छा पूरी हो सकती है। आइए जानते हैं कि गणेश चतुर्थी के दिन राशि के अनुसार कौन-से उपाय करने चाहिए।

मेष – इस राशि के लोग गणेश जी को हल्दी लगी हुई दूर्वा अर्पित करें। साथ ही ओम गं गणपतये नमः का जाप करें। इस उपाय को करने से आपके जीवन के सभी संकट दूर हो जाएंगे।

वृषभ – वृषभ राशि के लोग गणेश जी को सफेद फूल में इत्र लगाकर चढ़ाएं। साथ ही सफेद लड्डू का भोग लगाएं। ओम गं ओम गं इस मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपको सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।

मिथुन- मिथुन राशि के लोग गणेश जी को दूर्वा की माला बनाकर अर्पित करें। साथ ही ओम गं गणाधिपतये नमः मंत्र का जाप करते हुए गुड़ का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी।

कर्क- कर्क राशि के लोग गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए सफेद आंकड़े के फूलों की माला बनाकर अर्पित करें। ओम श्री श्र्वेतार्क देवाय नमः मंत्र का जाप करें। साथ ही मोदक या मक्खन का भोग लगाएं। इससे आपकी सऊ मनोकामनाएं पूरी होगी।

सिंह- सिंह राशि के लोग 108 दूर्वा पर कुमकुम लगाकर गणेश जी को अर्पित करें। साथ ही गुड़ की 11 गोली बनाकर भोग लगाएं। इससे आपके सभी संकट दूर हो जाएंगे।

कन्या- इस राशि के लोग अपनी शक्ति के अनुसार साबुत हरे मूंग और गुड़ चढ़ाएं और इसके बाद जरुरतमंदों को दान करें। श्री वक्रतुंडाय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। इससे आपको सभी कामों में सफलता मिलेगी।

तुला- तुला राशि के लोग भगवान गणेश को सवा किलो मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। साथ गणेश स्त्रोत का पाठ भी करें। इस उपाय से आपके सभी संकटों का निवारण जल्द ही हो जाएगा।

वृश्चिक- इस राशि के लोग गणेश जी को लाल रंग से रंगे हुए चावल अर्पण करें। चावलों की संख्या 108 से कम और ज्यादा नहीं होनी चाहिए। श्री विघ्न हरण संकट हरणाय नमः मंत्र का जाप करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी।

धनु- धनु राशि के लोग हल्दी की साबूत गांठ गणेश जी को चढ़ाएं। श्री गणाधिपतये नमः मंत्र का जाप करें। इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवक्त्र नमो नमः मंत्र का जाप करें।

मकर- मकर राशि के लोग गणेश को काले तिल अर्पण करें। साथ ही लाल रंग के फूल इत्र पर लगाकर श्री गणेशाय नमः मंत्र का जाप करें। गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी करें। इससे आपके सभी संकट टल जाएंगे।

कुंभ- इस राशि के लोग गणेश जी को हल्दी का तिलक लगाएं। इसके बाद ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएगी।

मीन- इस राशि के लोग पीले रंग के धागे में पीले पुष्प व दूर्वा की माला बनाकर गणेश जी को अर्पित करें। भगवान गणेश के मंदिर में चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं। इससे आपकी हर परेशानी दूर हो सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

सूर्य गोचर से बनेगा गुरु आदित्य योग, 14 मई से बदल जाएगी इन 5 राशियों की तकदीर, बरसेगा पैसा

सूर्य के गोचर से वृषभ राशि में 12 साल के बाद सूर्य और गुरु की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *