Wednesday , July 3 2024
Breaking News

26/11 Mumbai Attack: मुंबई हमले की याद दिलाती ये पांच फिल्में और वेब सीरीज, Zee5 से लेकर NetFlix व अन्य OTT प्लेटफार्म पर है उपलब्ध

 26/11 Anniversary, Webseries, Movies, Films: mumbai/ 26/11 को हुए मुंबई आतंकी हमले के 12 साल गुजर चुके हैं. पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने मिलकर आज ही के दिन वर्ष 2008 में इस घटना को अंजाम दिया था. जिसमें 166 लोगों की जान चली गयी थी. इनमें 18 पुलिसकर्मी भी शामिल थे. हालांकि, सुरक्षाबलों ने नौ आतंकवादियों को भी जबावी कार्रवाई में मार गिराया था. जिसमें अजमल आमिर कसाब को पकड़ कर फांसी पर भी लटकाया गया था. इस दिल दहलाने वाली घटना पर कई फिल्में बन चुकी हैं जो इस पाक के नापाक करतूतों की याद दिलाती है…

दरअसल, समुद्री मार्ग से होते हुए मुंबई पहुंचे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों ने भारतीय इतिहास के सबसे घातक आतंकी हमलों को अंजाम दिया और इस दौरान उन्होंने शहरवासियों पर अंधाधुन गोलियां चलायी फिर मुंबई के होटल ताज में अपना कहर बरपाया. इस घटना पर बॉलिवुड कैसे शांत रह सकता था. पाक के नापाक करतूतों पर करीब आधा दर्जन फिल्में बन चुकी है. आइये देखते हैं कब कौन सी फिल्में बनीं, किसमें कौन थे मुख्य किरदार व अन्य डिटेल..

2008 में हुए मुंबई हमले पर आधारित यह पहली फिल्म थी. जो अजमल कसाब की भूमिका पर केंद्रित है. इस फिल्म में हमले की योजना से लेकर घटना तक का अच्छी तरह से चित्रण किया गया था. इस बॉलीवुड मूवी में मुख्य किरदार के तौर पर नाना पाटेकर, संजीव जायसवाल, अतुल कुलकर्णी, गणेश यादव और आसिफ बसरा ने काम किया है.

फैंटम एक राजनीतिक थ्रिलर फिल्म थी जिसमें भारत के खिलाफ लगातार हो रहे आतंकी हमलों विशेषकर 26/11 अटैक के जबावी कार्रवाई को दिखाया गया है. इस फिल्म में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उसका संरक्षण कर रहे पाकिस्तान पर हमले की कहानी पर केंद्रित है. फिल्म की पटकथा हुसैन जैदी की पुस्तक ‘मुंबई एवेंजर्स’ का नाट्य रूपांतरण है. इस मूवी में कैटरीना कैफ और सैफ अली खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

स्टेट ऑफ सीज: 26/11 

ट ऑफ सीज मुंबई हमले पर बनी 8 एपिसोड की एक वेब सीरीज है. जो Zee5 प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. इस श्रृंखला में मुंबई को काले साये से बचाने की कहानी दिखायी गयी है. पूरी तरह से क्राइम थ्रिलर सीरीज़ एनएसजी कमांडो की साहस पर आधारित है. जिसमें अर्जन बाजवा, अर्जुन बिजलानी, मुकुल देव, विवेक दहिया और तारा अलीशा बेरी मुख्य किरदार में हैं.

Zee5 प्लेटफार्म पर उपलब्ध होटल मुंबई एक एक्शन-थ्रिलर वेब सीरीज है. जो वर्ष 2018 में हुए मुंबई हमलों पर आधारित है. एंथोनी मारस द्वारा निर्देशित इस सीरीज में देव पटेल, अनुपम खेर, अर्मी हैमर, विपिन शर्मा, नाजनीन बोनीएदी और जेसन इसहाक ने मुख्य किरदार निभाया है. जिसमें दिखाया गया है कि कैसे शेफ और होटल कर्मचारियों ने मेहमानों की सुरक्षा के लिए अपने जीवन को जोखिम में डाला.

ताज महल (2015)

यह फिल्म थोड़ा हटकर है. आमतौर पर हमले मुंबई हमले पर बनी फिल्में और वेब सीरीज पुलिस, सुरक्षा बल या होटल कर्मचारी पर है. लेकिन नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध और 26/11 पर बनी इस फिल्म में 18 साल की एक फ्रांसीसी लड़की की कहानी दिखाई गयी है. जो हमले के समय खुद को कमरे में अकेली पाती है. इस फिल्म ने उन सभी के दिल को छू लिया जो इस घटना के गवाह बने थे.

About rishi pandit

Check Also

क्रिकेट की विरासत जारी: लॉर्ड्स में तैमूर अली खान, दादा पटौदी से प्रेरित

करीना कपूर खान और सैफ अली खान टिनसेलटाउन के बेस्ट कपल्स में से एक हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *