Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: हर घर तिरंगा’’ अभियान के तहत जन-जागरूकता रैली का हुआ आयोजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार द्वारा 13 से 15 अगस्त 2022 की अवधि में ‘‘हर घर तिरंगा’’ अभियान के क्रियान्वयन हेतु निर्देश दिए गए हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियो में राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न कर देशभक्ति की भावना जागृत करना तथा अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को स्वयं क्रय कर लगाये जाने के लिए प्रेरित करना है।
‘‘हर घर तिरंगा’’ अभियान के तहत बुधवार को ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित स्व-सहायता की दीदियों ने स्वयं तिरंगे बनाकर विकासखंड नागौद के ग्राम उसरार में जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया। जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को अपने घरों में, निजी संस्थाओं, अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रेरित किया गया।

जागरुकता रैली के माध्यम से लोगों को बताया गया कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज हमारे देश की आन-बान-शान है। यह पहला अवसर है कि हमें अपने घरों एवं प्रतिष्ठनों में तिरंगा लगाने की अनुमति मिली है। स्व-सहायता समूह की दीदियों ने अपील की कि आइए हम भी इस आजादी के अमृत महोत्सव में सहभागिता करें तथा अपने घरों में तिरंगे को सम्मान सहित फहराएं। इसी प्रकार सोहावल की आजीविका मिशन स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने स्व-निर्मित राष्ट्रीय झंडो की प्रथम खेप भी कलेक्टर को सौंपी।

जिन युवाओं ने 1 जुलाई 2022 के पूर्व 18 वर्ष पूरे कर लिये हैं, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिये हैं पात्र

एक जुलाई 2022 और उसके पहले जिन युवाओं ने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है वे युवा, मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के पात्र हो गए हैं। ऐसे युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने की प्रक्रिया एक अगस्त से प्रदेश में शुरू भी हो चुकी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने यह जानकारी राज्य स्तरीय मास्टर्स ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कानून एवं नियमों में संशोधन और एक अगस्त से शुरू हुए आधार संग्रहण अभियान के बारे में संभाग स्तर पर बीएलओ एवं सुपरवाइजर को प्रशिक्षण देने, मुख्य निर्वाचन सदन सभागार में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। इसमें प्रदेश के समस्त संभागों से मास्टर ट्रेनर शामिल हुए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने मास्टर ट्रेनर्स को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कानून एवं नियमों में किए संशोधन और एक अगस्त से शुरू हुए आधार संग्रहण अभियान के बारे में अवगत कराया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स ने निर्वाचन कानून एवं नियमों में हुए संशोधन को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी और बीएलओ को देंगे प्रशिक्षण

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  राजेश कुमार कौल ने बताया कि राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मास्टर ट्रेनर 6 एवं 7 अगस्त को संभाग स्तर पर बीएलओ और उप जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रशिक्षण देंगे।

इन बिंदुओं पर हुआ प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में निर्वाचक नामावली के विशेष पुनरीक्षण की प्रक्रिया, नियम और निर्वाचन कानून एवं नियमों में संशोधन, आधार कलेक्शन की प्रक्रिया एवं रणनीति, संशोधित फॉर्मा का ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण, गरुड़ा एप्प से प्रस्तुतिकरण की प्रक्रिया, गरुड़ा ट्रेनिंग एप्प एवं मूल्यांकन, सेवा निर्वाचकों के नए संशोधित फॉर्मों के साथ ऑनलाइन सर्विस वोटर रजिस्ट्रेशन सिस्टम की जानकारी दी गई।

मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 के लिए पुनरीक्षण एवं पूर्व गतिविधियों की रूपरेखा बताई गई, जिसमें मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण, दोहरी प्रविष्टियाँ हटाने की कार्यवाही, फोटो सुधार सहित मॉनिटरिंग के प्रपत्र के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने हेल्थ पैरामीटर जैसे मतदाता जनसंख्या अनुपात, लिंगानुपात सहित अन्य बिंदुओं को ध्यान में रखकर कार्य करने के निर्देश दिए।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *