Saturday , May 11 2024
Breaking News

Rewa: बलिदानियों के परिजनों को सम्मानित करने से हमारा मान बढ़ा हैः गिरीश गौतम

रीवाा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा संघ द्वारा कारगिल विजय दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने समारोह में देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले बलिदानियों के परिजन को साल एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह में गलवान युद्घ में शहीद हुए वीरचक्र विजेता स्व. दीपक सिंह के पिता को सम्मान पत्र भेंट किया गया। समारोह में पंचायत चुनाव एवं नगरीय निकाय के चुनाव में विजय प्राप्त करने वाले पूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित करने से हम सबका मान बढ़ा है। जिन्होंने देश की एकता और अखण्डता की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान कर दिया उनके स्वजन को सम्मानित करना गौरव की बात है। आमजन मानस का भारतीय सेना पर अटूट विश्वास है। सीमा पर हमारे वीर सैनिक तैनात हैं तभी हम देश के अंदर अपने को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने समारोह में शामिल पूर्व सैनिकों से आवाहन करते हुए कहा कि आप ने जिस तरह अनुशासन और कर्तव्य निष्ठा के साथ सेना में रहते हुए देश की सेवा की उसी तरह सेवानिवृत्त के बाद समाज के विकास में योगदान दें।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आजादी के समय से विंध्य की धरा के वीरों ने बलिदान देकर देश की सेवा की है। आजादी के बाद हर युद्घ में भाग लेकर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया है। कारगिल युद्घ में भी रीवा के तीन जवाज शहीद हुये। रीवा में बलिदानियों की स्मृति को चिरस्थाई करने के लिए शौर्य स्मारक का निर्माण आवश्यक होना चाहिए। मैं इसके लिए हर संभव प्रयास करूंगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र तभी सफल होगा जब मतदान शत-प्रतिशत हो और चुने हुये प्रतिनिधि पूरी जिम्मेदारी से कार्य करें। हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ देश और समाज के प्रति कर्तव्यों का भी पालन करना अनिवार्य है। देश की सेवा करना सबकी जिम्मेदारी है।
लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए जनता के कल्याण और देश के विकास की जिम्मेदारी उठाना आवश्यक है। समारोह में अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा संघ के संरक्षक तथा पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने कहा कि रीवा जिले में 8 हजार से अधिक पेंशन धारी पूर्व सैनिक तथा 19 हजार वर्तमान में सेवारत सैनिक हैं। हम सबकों मिलकर अपने जिले और प्रदेश के विकास में योगदान देना है। वर्तमान कई पूर्व सैनिक पंचायत चुनाव में सफल हुये हैं। जब राजनीति में अच्छे लोग आयेंगे तभी इसका स्वरूप बदलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा संघ आज बलिदानियों के परिजन का सम्मान कर रहा है। बलिदानियों के परिजनों को किसी भी तरह की सहायता की आवश्यकता होने पर हमारा संघ उनकी तत्परता से मदद करेगा। जिस व्यक्ति ने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान किया उसके स्वजन की सुरक्षा और देखभाल हम सबकी जिम्मेदारी है। समारोह में पूर्व सैनिक सेवा संघ के पदाधिकारी कर्नल शिवानंद मिश्रा, मेजर रामानुज प्रताप सिंह, रमेश पाण्डेय तथा संतोष तिवारी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। समारोह का समापन कैप्टन बीजी शर्मा द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ।

About rishi pandit

Check Also

Satna: नेशनल लोक अदालत 11 मई को

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2024 की दूसरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *