Friday , July 5 2024
Breaking News

Commonwealth Games 2022: चानू ने रचा इतिहास, कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड 

Commonwealth Games 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को पहला स्वर्ण पदक हासिल हुआ। मीराबाई चानू ने वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 49 किलो भारवर्ग में यह मेडल जीता है। भारत ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन 3 पदक अपने नाम किए। यह तीनों ही मेडल भारोत्तोलन में आए। टोक्यो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई ने महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में पहले स्थान पर रहकर देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है।उनसे पहले संकेत महादेव सरगर ने रजत पदक जीतकर देश को इस कामनवेल्थ गेम्स का पहला पदक दिलाया था। फिर गुरुराजा पुजारी ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य अपने नाम किया। इसके अलावा बैडमिंटन, टेबल टेनिस और मुक्केबाजी में भी भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया। मीराबाई चानू ने स्नैच में 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 113 किग्रा के साथ कुल 201 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता।

स्वर्ण पदक जीतने के बाद मीराबाई चानू ने कहा कि राष्ट्रमंडल पहला खेल है, जो मैं टोक्यो ओलंपिक के बाद खेल रही हूं। मैं देश के लिए गोल्ड जीता, मैं उत्साहित हूं। मैंने कभी 88 किग्रा नहीं किया था। मैंने इस बार किया, यहां तक कि 90 किग्रा को भी छुआ। मैं इससे खुश हूं। चानू ने आगे कहा, ‘जब मेरी जीत के बाद राष्ट्रगान बजाया गया तो मैं भावुक हो उठी। हर कोई अपनी आवाज में इसे गा रहा था।’

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का अब तक प्रदर्शन

  • भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने 49 किग्रा भार वर्ग में कुल 201 किग्रा वजन उठाकर जीता स्वर्ण पदक
  • सरगर ने 55 किग्रा भार वर्ग में कुल 248 किग्रा वजन उठाकर जीता रजत पदक
  • गुरुराजा ने 61 किग्रा भार वर्ग में 269 किग्रा वजन उठाकर जीता कांस्य
  • महिला टेबल टेनिस टीम ने गुयाना को 3-0 से हराया
  • बैडमिंटन टीम ने मिक्स्ड स्पर्धा में श्रीलंका को 5-0 से दी मात
  • 100 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में पहुंचे श्रीहरि
  • 16वें स्थान पर रहकर फाइनल में पहुंचे जिम्नास्ट योगेश्वर
  • 57 किग्रा वर्ग में मुक्केबाज हसमुद्दीन प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

बधाईयों का सिलसिला शुरू

मीराबाई चानू के स्वर्ण पदक जीतने पर देशभर में जश्न का मौहाल है। खेल प्रशंसकों से लेकर तमाम बड़े नेताओं ने चानू को बधाई दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि मीराबाई चानू ने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया। हर भारतीय इस बात से खुश है कि मीराबाई ने बर्मिंघम में स्वर्ण जीता। नया कामनवेल्थ रिकार्ड बनाया। उनकी सफलता सभी भारतीय को प्रेरित करेगी। वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने मीराबाई चानू को उनकी जीत पर खुशी व्यक्त की।

About rishi pandit

Check Also

कनाडा में खालिस्तानी तत्व लगातार अतिवादी कदम उठा रहे, साढ़े 4 घंटे तक घेरे रहे खालिस्तानी, फिर से मचाया उत्पात

नई दिल्ली कनाडा में खालिस्तानी तत्व लगातार अतिवादी कदम उठा रहे हैं। कई बार भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *