Saturday , October 5 2024
Breaking News

पेंशन हितग्राहियों को डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र की सुविधा लेना हुआ आसान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ सतना जिले में इंडिया पेमेंट्स बैंक द्वारा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र सेवा अब आईपीपीबी एवं पोस्ट आफिस के माध्यम से उपलब्ध है। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र पेंशन भोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है। केन्द्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकार के पेंशनर्स इस सुविधा का लाभ आईपीपीबी माइको एटीएम इंटरफेस के माध्यम से सहायक मोड में ले सकते है।
अग्रणी जिला प्रबंधक पी.सी. वर्मा ने बताया है कि डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की यह सेवा आईपीपीबी एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों के ग्राहको को भी दी जायेगी। ग्राहक को इंडिया पोस्ट काउंटर (माइक्रो एटीएम के माध्यम से) या जीडीएस, पोस्टमैन द्वारा घर पर सेवा दी जा सकती है। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करना एक त्वरित 3-4 मिनट की प्रक्रिया है और प्रमाण पत्र तुरंत उपलब्ध होता है। सफलतापूर्वक पूरा होने पर एक प्रमाण आईडी तैयार की जाती है और सीधे एनआईसी द्वारा पेंशनर के साथ साझा की जाती है। एक पेंशनभोगी माइक्रो एटीएम स्क्रीन पोस्ट ट्रांसक्शन पूरा होने पर प्रमाण आईडी नोट कर सकता है। इसके अतिरिक्त माइक्रो एटीएम से सफल लेन-देन के लिया प्रमाण आईडी प्राप्त करने के लिए एक जॉच विकल्प भी उपलब्ध है। एक बार पेंशनर की प्रमाण आईडी जेनरेट होने के बाद वह लिंक https://jeevanpraman.gov.in/ppouser/login का उपयोग करके डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र डाउनलोड कर सकता है। आवश्यकता पड़ने पर अपने नजदीकी डाकघर के पोस्टमैन को घर पर बुलाकर इस सेवा का लाभ ले सकते है। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री वर्मा द्वारा पेंशन हितग्राहियों को इस सुविधा का लाभ लेने का अनुरोध किया। जिससे पेंशन हितग्राहियों को आसानी से पेंशन प्राप्त हो सके एवं बैंक शाखा में होने वाली भीड़ से भी बच सकते है। जिससे कोरोना संकमण का खतरा भी कम रहेगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *