Tuesday , May 21 2024
Breaking News

MP Weather: MP में थमने लगा वर्षा का सिलसिला, दिन का तापमान बढ़ने के आसार

Madhya Pradesh Weather Update: digi desk/BHN/भाेपाल/  मानसून ट्रफ उत्तर प्रदेश से हाेकर गुजर रहा है। साथ ही वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम काे प्रभावित करने वाली काेई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक वातावरण में नमी धीरे-धीरे कम हाेने लगी है। इस वजह से बादल छंटने लगेंगे। धूप निकलने के कारण दिन के तापमान में बढ़ाेतरी हाेने लगेगी।

दाे अगस्त तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। हालांकि तापमान अधिक बढ़ने की स्थिति में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना बनी रहेगी। उधर गुरुवार काे सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक खजुराहाे में 12, दमाेह में 10, नर्मदापुरम में छह, पचमढ़ी में पांच, मंडला में तीन, उमरिया में तीन, शिवपुरी में तीन, सतना में दाे, मलाजखंड में दाे, गुना में एक, रतलाम में एक, धार में 0.7, ग्वालियर में 0.6, सागर में 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई।

2 अगस्त के बाद वर्षा का सिलसिला हो सकता है शुरू

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात मौजूद है। मानसून ट्रफ गंगानगर-नरनौल, अलीगढ़, हरदोई से लेकर डाल्टनगंज, बरहमपुर से होते हुए सिलचर-इम्फाल तक बना हुआ है। उत्तरी तमिलनाडु के पास भी अन्य चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय है। उत्तरी कर्नाटक से कोमरीन सागर तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने से अब वर्षा की गतिविधियाें में कमी आने लगी है। नमी कम हाेने से बाद छंटने लगेंगे। इससे धूप निकलेगी। हालांकि कहीं-कहीं तापमान अधिक बढ़ने पर स्थानीय स्तर पर गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड सकती हैं। दाे अगस्त तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। इसके बाद एक बार फिर वर्षा का सिलसिला शुरू हाे सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: रेलवे स्टेशन पर चले हथियार, पानी की बोतल का अधिक दाम वसूलने पर हुआ विवाद, तीन यात्री गंभीर घायल

Madhya pradesh shajapur weapons fired at railway station in shajapur: digi desk/BHN/ शाजापुर/ शाजापुर जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *