Sunday , September 29 2024
Breaking News

Panna: जंगल में लकड़ी बीनने गई गरीब महिला को मिला हीरा, बदल गयी तकदीर 

पन्ना,भास्कर हिंदी न्यूज़/  कहते हैं कि  ऊपर वाला जब देता है तो छप्पर फाड़ कर देता है ऐसा ही एक मामला बुधवार को पन्ना जिले में देखने को मिला, जहां एक गरीब आदिवासी महिला जिस चमकीले पत्थर को कांच का टुकड़ा समझकर जंगल से उठा लाई थी वह लाखों का हीरा निकला। महिला की पलक झपकते गरीबी दूर हो गई जब वह जिला मुख्यालय स्थित हीरा कार्यालय पहुंची और वह चमकीला पत्थर दिखाया तो उसे बताया गया कि है कांच का टुकड़ा नहीं बल्कि बेशकीमती हीरा है।

अनुमानित कीमत 15 लाख से अधिक 

पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती ने भीषण गरीबी में गुजारा करने वाले एक आदिवासी परिवार को मालामाल कर दिया है। पन्ना शहर से लगे पुरुषोत्तमपुर गांव की आदिवासी महिला गेंदा बाई (50 वर्ष) को जंगल में 4.39 कैरेट वजन वाला जेम क्वालिटी का बेशकीमती हीरा पड़ा मिला है। जिसे महिला ने अपने पति परमलाल के साथ पन्ना आकर कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में आज जमा करा दिया है।जिसकी अनुमानित कीमत 15 लाख से अधिक की आंकी जा रही है।

हमने कभी हीरा देखा नहीं था

हीरा मिलने से अत्यधिक प्रसन्न गेंदा बाई ने बताया कि तीन-चार दिन पूर्व वह लकड़ी लेने के लिए पुखरी के जंगल गई थी। वहीं जंगल के रास्ते में मुझे चमकती चीज दिखाई दी, जिसे उठाकर मैं घर ले आई थी। हमने कभी हीरा देखा नहीं था, इसलिए कांच का टुकड़ा समझकर घर में ही रख दिया। आज मेरे पति परमलाल ने कहा कि पन्ना चलकर साहब को इसे दिखाते हैं और हम दोनों पन्ना आ गए। यहां हीरा ऑफिस में जब इसे दिखाया, तो पता चला कि यह कांच का टुकड़ा नहीं हीरा है। यह जानकर गेंदाबाई की खुशी का ठिकाना नहीं है। वह कहती है कि बेटियों की शादी अब वह धूमधाम से करेगी।

आठ बच्चों की मां है गेंदाबाई

50 वर्षीय गेंदबाई के 8 बच्चे हैं। सबसे बड़ा 35 साल का बेटा है जिसकी शादी हो चुकी है, उसके भी बच्चे हैं। पति परमलाल जहां काम मिल गया वहां मजदूरी करता है। इतने बड़े परिवार का इस महंगाई में बड़ी मुश्किल से गुजारा होता है। गेंदा बाई ने बताया कि चूल्हा जलाने के लिए वह लकड़ी लेने जंगल गई थी, और ऊपर वाले ने उनकी सुन ली। अब सारी तकलीफें दूर हो जाएंगी।

दोनों बेटियों की अच्छे से शादी करेंगे

पूछे गए सवाल के जवाब में गेंदा बाई ने बताया कि उसके छह बेटे और दो बेटियां हैं। बड़ी बेटी 20 साल की है, जिसकी शादी करना है। पैसा ना होने के कारण शादी नहीं कर पा रहे थे। लेकिन अब दोनों बेटियों की अच्छे से शादी करेंगे। छोटी बेटी क्रांति अभी 15 साल की है। परमलाल ने बताया कि इसके पहले उन्होंने कभी हीरा नहीं देखा था, पहली बार हीरा हाथ से छू कर देखा है।

 हीरे की होगी नीलामी

हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि ग्राम पुरुषोत्तमपुर निवासी गेंदाबाई को जंगल में यह हीरा पड़ा मिला है। जिसे उन्होंने आज जमा कराया है। जेम क्वालिटी का यह हीरा 4.39 कैरेट वजन का है, जिसकी कीमत लाखों में है। जानकारों का यह कहना है कि यह हीरा अच्छी क्वालिटी का है, इसलिए नीलामी में इस हीरे की अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद है। इसकी अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये से भी अधिक आंकी जा रही है। हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को आगामी होने वाली नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा। इसकी बिक्री से जो राशि प्राप्त होगी, उसमें से शासन की रॉयल्टी काटने के बाद शेष पूरी राशि हीरा धारक गेंदाबाई को प्रदान की जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

मध्यप्रदेश के मैहर में दर्दनाक हादसा, नागपुर से प्रयागराज जा रही बस ट्रक से टकराई, 6 की मौत, 21 से अधिक घायल

सतना मध्यप्रदेश के मैहर में देर रात को हुए दर्दनाक हादसे में 6 लोगों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *