Thursday , May 2 2024
Breaking News

Chhatarpur: भारी बारिश का अलर्ट, धसान पुल से एक फीट ऊपर आया पानी, रोका ट्रैफिक

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/  जिले में पिछले तीन दिन से लगातार तो कभी रुक-रुककर हो रही बारिश से मंगलवार को दोपहर बाद से राहत मिली है, लेकिन बारिश ने अलर्ट दे दिया है। ईशानगर में आने वाली धसान नदी के पुल पर दोपहर में एक फीट ऊपर तक पानी आ गया है। पुल के ऊपर पानी आने की सूचना मिलते ही कलेक्टर संदीप जीआर ने पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम को तैनात कर दिया है। पुल के दोनों ओर बैरियर लगाकर ट्रैफिक को रोक दिया गया है। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि पुल के ऊपर पानी होने के दौरान किसी भी यहां से निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

अब तक 325.4 एमएम बारिश दर्ज

यहां बता दें, छतरपुर जिले में औसत बारिश 1074.9 एमएम यानी 42.3 इंच है। पिछले वर्ष 891.4 एमएम यानी 35.0 इंच बारिश दर्ज की गई थी। इस बार एक जून से 16 जुलाई सुबह आठ बजे तक जिले में 325.4 एमएम यानी 12.8 इंच बारशि दर्ज की गई है। पिछले वर्ष इसी अवधि में 301.4 एमएम यानी 11.8 इंच बारिश दर्ज की गई थी।

बड़ामलहरा में ज्यादा, गौरिहार में कम बारिश

जिले में एक जून से 26 जुलाई की सुबह आठ बजे तक सबसे ज्यादा बारिश बड़ामलहरा में हुई है। बड़ामलहरा में अब तक 613.4 एमएम बारिश दर्ज की गई है। गौरिहार में सबसे कम 177.0 एमएम बारिश दर्ज की गई है। छतरपुर शहर में 395.0 एमएम, लवकुशनगर में 242.4 एमएम, बिजावर में 280.2 एमएम, नौगांव में 296.3 एमएम, राजनगर में 260.2 एमएम, बक्स्वाहा में 339.0 एमएम बारिश हो चुकी है।

सुबह मूसलाधार, दोपहर में धूप निकली

छतरपुर शहर में सुबह सात बजे बारिश शुरू हो गई थी। पहले रिमझिम बारिश हुई। इसके बाद करीब नौ बजे झमाझम बारिश हुई। करीब 11 बजे तक रुक-रुककर बारिश हुई। आसमान में बादल भी छाए रहे। इससे लग रहा था कि मंगलवार को भी बारिश के कारण बाजार में लोगों का आना-जाना कम होगा, लेकिन दोपहर 12 बजे से हल्की धूप निकली। इसके बाद देर शाम तक बारिश बंद रही। हालांकि जिले के अंचल के कई हिस्सों में इस दौरान बारिश हुई है। बारिश होने से गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन छतरपुर शहर के कई इलाकों सहित अंचल के क्षेत्रों में जलभराव और कीचड़ की स्थिति बन गई है।

ऊमरी क्षेत्र में बारिश होने से धसान में उफान

यहां बता दें, ऊपरी क्षेत्र में तेज बारिश से धसान नदी उफान है। जिले की सीमा स्थित बान सुजारा बांध भी भरना बताया गया है। रविवार सुबह इस बांध के दो गेट खोल दिए गए थे। नौगांव क्षेत्र स्थित देवरी बांध और हरपालपुर क्षेत्र में उत्तरप्रदेश की सीमा स्थित लहचूरा बांध के गेट भी पिछले दिनों खोले गए थे। इससे भी धसान नदी में उफान है। एसएलआर कार्यालय में बताया गया है कि फिलहाल किसी भी बांध से पानी छोड़े जाने की सूचना नहीं दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

MP: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म कर नदी में डुबाकर हत्या, तीन दिन पहले हुई दोस्ती के बाद मिलने बुलाया था

Madhya pradesh sagar sagar criem teenage girl gang raped and drowned in river and killed: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *