Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: ‘मां तुझे प्रणाम’ योजनांतर्गत चयनित युवकों का दल बाघा-हुसैनीवाला के लिये रवाना

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मां तुझे प्रणाम योजनांतर्गत सतना जिले के चयनित युवकों का दल बुधवार को भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा-हुसैनीवाला (पंजाब, अमृतसर) बॉर्डर की अनुभव यात्रा के लिये रवाना हुआ। चयनित युवकों को पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं प्रभारी जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र कुमार जैन ने मार्गदर्शन एवं शुभकामनाओं के साथ रवाना किया। यात्रा में जाने वाले युवकों में प्रांजल अग्रवाल, विकास द्विवेदी, हर्षित सिंह बघेल, शाश्वत पांडेय, हिमांशु सिंह, विपिन कुशवाहा, अनुभव तिवारी, विकास सिंह, अभिषेक सोनी, पुष्पेंद्र त्रिपाठी, आशीष भाई पटेल, प्रियांशु गुप्ता, रितिक नागर, अभिषेक सिंह, अमित सोनी, चंद्रशेखर सिंह, अखंड मिश्रा एवं रामनारायण त्रिपाठी सम्मिलित है। इस मौके पर खेल प्रशिक्षक एसपी तिवारी और खेल विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

‘उज्ज्वल भारत-उज्जवल भविष्य’ के तहत दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन
29 जुलाई को रामपुर बघेलान एवं 30 जुलाई को टाउन हाल सतना में

केन्द्र शासन के उर्जा विभाग द्वारा राज्य शासन के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सतना जिले में दो दिवसीय ‘उज्जवल भारत एवं उज्जवल भविष्य पॉवर@2047’ महोत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। यह कार्यक्रम 29 जुलाई को अपरान्ह 4 बजे से विधायक रामपुर बाघेलान विक्रम सिंह के मुख्यातिथ्य में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, रामपुर बाघेलान के सभागार में आयोजित होगा। इसी प्रकार 30 जुलाई को अपरान्ह 4 बजे से टाउन हॉल सेमरिया चौक सतना में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के मुख्यातिथ्य एवं सांसद सतना गणेश सिंह की विशेष उपस्थिति में जिला प्रशासन एवं ऊर्जा से जुडी संस्थाओं द्वारा आयोजित किया जायेगा।
कार्यक्रम में विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, बिजली क्षेत्र में हुई उपलब्धियों के बारे में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, गांव-गांव बिजली घर-घर बिजली, सशक्त ऊर्जा व्यवस्था, राष्ट्र के विकास की आधारशिला ‘बिजली’, एक राष्ट्र एक ग्रिड, अक्षय ऊर्जा और विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकार जैसी फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके साथ ही विद्युतीकरण योजनाओं के लाभार्थियों का अनुभव साझा किया जायेगा तथा ऊर्जा संरक्षण और विद्युत योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को जागरूक किया जायेगा।

आरटीई के दूसरे चरण के लिए चॉइस अपडेट 31 जुलाई तक

ऑनलाइन लॉटरी 2 अगस्त को

निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम में सत्र 2022-23 के लिए दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरू हो चुकी है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्री धनराजू एस ने बताया कि प्रथम चरण की प्रवेश प्रक्रिया के बाद बची रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए द्वितीय चरण की समय-सारणी जारी की गई है। इसके अनुसार आवेदक 27 से 31 जुलाई 2022 तक स्कूलों की चॉइस अपडेट कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी से 2 अगस्त को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। बच्चे आवंटित स्कूल में 3 से 6 अगस्त तक प्रवेश ले सकेंगे और संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल ऐप से एडमिशन रिपोर्टिंग की जाएगी।

संचालक श्री धनराजू ने बताया कि आवेदकों को नवीन आवेदन दर्ज करने का विकल्प नहीं होगा। जो आवेदक प्रथम चरण की प्रक्रिया में सत्यापन में पात्र पाए गए हैं केवल वही स्कूल की चॉइस अपडेट करने के लिए पात्र होंगे। दूसरे चरण में आवेदक को केवल स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। जिन आवेदकों को प्रथम चरण में स्कूल आवंटित नहीं हुआ है या ऐसे आवेदक जिन्हें स्कूल का आवंटन तो हुआ था, परंतु उनके द्वारा स्कूल में प्रवेश नहीं लिया गया है। वे द्वितीय चरण में शामिल होने के लिए स्कूल की चॉइस अपडेट कर सकते हैं।
कोविड-19 या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण बंद अशासकीय या अल्पसंख्यक स्कूल किसी बच्चे को प्रथम चरण में आवंटित हो गया है, तो छात्र हित को देखते हुए ऐसे आवेदकों को भी द्वितीय चरण में अन्य स्कूल की चॉइस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। द्वितीय चरण में यदि कोई आवेदक स्कूल की चॉइस अपडेट नहीं करता है तो सीट रिक्त होने की स्थिति में इसी आवेदन को द्वितीय चरण के लिए शामिल किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *