Sunday , June 2 2024
Breaking News

Lord Jagannaths: भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा धूमधाम से निकाली, CM ने सोने की झाडूू से की सफाई

Lord jagannaths 145th rath yatra in ahmedabad was taken out with pomp cm put a gold broom in front of chariot: digi dessk/BHN/अहमदाबाद/ अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 145वीं रथयात्रा धूमधाम से निकाली गई। पुलिस के 25 हजार जवान व अधिकारी की चाकचौबंद सुरक्षा व हाईटेक तकनीक से निगरानी के बीच रथयात्रा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोने की झाडू से रथों के आगे बुहारकर पहिंद विधि कर रथयात्रा शुरू कराई। महंत दिलीप दासजी की अगुवाई में शुक्रवार सुबह रथयात्रा निजमंदिर से प्रारंभ हुई। सजे धजे 18 हाथी, 108 श्रंगारे हुए ट्रक, अखाडेबाजों के करतब व भजन मंडलियों के कीर्तन के बीच रथयात्रा परंपरागत तरीके से निकाली गई। बाबा न्रसिंहदासजी ने अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा की शुरुआत की थी, आज 145 वीं रथयात्रा निकल रही है। भगवान जगन्नाथ नगर जनों को दर्शन करने निकले हैं।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के बहाने एक बार फिर केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। शाह हर साल भगवान जगन्नाथ की मंगला आरती में शामिल होते हैं, शुक्रवार सुबह भी उन्होंने मंदिर पहुंचकर आरती की। शाह ने कहा एक जमाने में, कांग्रेस के राज में रथयात्रा आते ही सबका कलेजा कांपने लगता था। दंगा होने का डर लगा रहता था लेकिन जबसे गुजरात की जनता ने भाजपा को सत्ता सौंपी है, किसी की शरारत करने की हिम्मत तक नहीं होती।

शाह ने कहा कि गांधीनगर में वरदायिनी माता की पल्ली के दर्शन आज देश व दुनिया से लोग करने आते हैं। शाह ने बताया कि जब वे 7 वर्ष के हो गये थे तब उनकी मां उन्हें ट्रेक्टर में बिठाकर अपनी मन्नत पूरी होने पर दर्शन कराने के लिए लाई थी। शाह ने बताया पल्ली को घी चढ़ाते हुए वे घी से नहा गये थे। शाह ने कहा कि गांवों का विकास किसी सांसद या विधायक के भरोसे नहीं हो सकता, गुजरात में लोगों ने यह साबित किया है। साथ में शाह ने जोडा कि ऐसा कहकर वे अपनी जिम्मेदारी से बचने का प्रयास कतई नहीं कर रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

6 जून को वट सावित्री व्रत, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

 सनातन धर्म में वट सावित्री व्रत का बेहद विशेष महत्व है. यह व्रत महिलाएं अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *