Monday , July 1 2024
Breaking News

अपरा एकादशी ज्‍येष्‍ठ मास की पहली एकादशी, आपकी संपत्ति में होगी अपार वृद्धि

अपरा एकादशी का व्रत 2 जून, रविवार को रखा जाएगा। ज्‍येष्‍ठ मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी कहा जाता है। अपरा एकादशी को लेकर पद्म पुराण में यह बात बताई गई है कि इस व्रत को करने आपको भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा से अपार संपत्ति की प्राप्ति होती है। आज हम आपको बता रहे हैं अपरा एकादशी पर किए जाने वाले धन प्राप्ति के कुछ विशेष उपाय। इन उपायों को करने से मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होती हैं और आपके धन में वृद्धि होगी।

ईशान कोण में जलाएं दीपक
अपरा एकादशी के दिन प्रदोष काल में शाम के वक्‍त ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाकर रखें। इस दीपक को कम से काम रात के 12 बजे तक जला रहने दें। ईशान कोण में मां लक्ष्‍मी का वास माना जाता है। इस दिशा में दीपक जलाकर रखने से मां लक्ष्‍मी आपके घर की ओर आकर्षित होती हैं और आपके घर पर कृपा बरसाती हैं। कभी धन की कमी नहीं होने देती।

इस मंत्र का करें 108 बार जप
अपरा एकादशी पर सुबह स्‍नान करने के बाद तुलसी के पेड़ के पास में बैठकर तुलसी की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें। इस जप के पूरा होने के बाद तुलसी की मिट्टी से तिलक करें और मन ही मन भगवान विष्‍णु की छव‍ि का ध्‍यान करें। इस उपाय को करने से आपकी संपत्ति में तेजी से वृद्धि होती है और ईश्‍वर की कृपा आपको प्राप्‍त होती है।

पीपल के पेड़ का उपाय
अपरा एकादशी पर पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। पीपल के पेड़ पर मां लक्ष्‍मी का वास माना जाता है। अपरा एकादशी के दिन संध्‍या काल में पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें और उसके बाद घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी आप पर मेहरबान होंगी। आपको धन लाभ होगा और सुख समृद्धि में वृद्धि होगी। आपको इसके साथ पितरों का भी आशीर्वाद प्राप्‍त होगा।

शंख से करें जलाभिषेक
अपरा एकादशी के दिन शंख में दूध भरकर उससे भगवान विष्‍णु की प्रतिमा का अभिषेक करें और प्रभु का पंचामृत से भोग लगाएं। ऐसा करने से आपको भगवान विष्‍णु का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा आप पर होता है और आपके धन में वृद्धि होगी और घर में बरकत आएगी।

खीर का भोग लगाएं
अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु को खीर का भोग लगाएं और इसमें तुलसी का पत्‍ता जरूर डाल लें। ऐसा करने से आपको ईश्‍वर का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है और मां लक्ष्‍मी की छत्रछाया प्राप्‍त होती है और आपके परिवार के सभी लोगों की तरक्‍की होती है और आपको अचानक से रुके धन की प्राप्ति होती है।

जरूरतमंदों को करें अन्‍न दान
अपरा एकादशी पर जरूरतमंद लोगों को आप अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार अन्‍न और फलों का दान करें। इस दिन ठंडे फलों का दान करने से आपके परिवार के सभी लोगों पर ईश्‍वर की कृपा होती है और आपके घर के सभी लोग सुखी संपन्‍न होते हैं। इस दिन आपको अन्‍न के साथ भोजन और वस्‍त्रों का भी दान करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

योगिनी एकादशी व्रत पर करें ये काम, जीवन सदैव रहेगा खुशहाल

पंचांग के अनुसार, 02 जुलाई को योगिनी एकादशी व्रत किया जाएगा। एकादशी तिथि जगत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *