Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Satna: त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न

 

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने दो दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रमानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के अंतर्गत प्रथम चरण में शामिल विकासखंड उचेहरा, सोहावल और मझगवां के कुल 868 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न हो गया है। मतदान केंद्रों पर ही मतदान समाप्ति के पश्चात मतगणना का कार्य शुरू हुआ, जो कहीं-कहीं देर रात तक जारी रहा।
मतदान प्रारंभ होने के समय के पूर्व से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। ग्राम सरकार के चुनाव के लिए मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह रहा। जिन मतदान केंद्रों में अपरान्ह 3 बजे के बाद भी उपस्थित मतदाताओं को पर्ची बांट कर मतदान कराया गया, उन्हें छोड़कर जिनमें मतदान कार्य पूर्ण हो गया था, मतदान दल के अधिकारियों ने वहां मतगणना का कार्य तत्काल प्रारंभ किया। जिन मतदान केंद्रों में शाम 5-6 बजे तक मतदान जारी रहा, वहां रात तक मतगणना का कार्य पूर्ण किया गया।
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण के मतदान को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता प्रातः से ही सोहावल, उचेहरा और मझगवां की ग्राम पंचायतों के भ्रमण पर रहे। दोनों अधिकारियों ने तीनों विकासखंड की लगभग 2 दर्जन से अधिक पंचायतों का भ्रमण कर मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ सोहावल विकासखंड मुख्यालय की शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मतदान केन्द्र से अपना निरीक्षण भ्रमण प्रारंभ किया। उन्होने इसके बाद उचेहरा विकासखंड के जिगनहट, पिथौराबाद, परसमनिया, अंचल के महाराजपुर, मोहन्ना, परसमनिया, गुढुवा, सखौंहा खुर्द, गोबरांवखुर्द, तिघरा, वापस लौटकर रामस्थान, फुटौंधा, जमोड़ी, सरवहना, भाद, सोनौर, मौहार, झाली, करसरा, धौरहरा, धनखेर, रैगांव के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान जिगनहट, रामस्थान, महाराजपुर इत्यादि मतदान केंद्र में मतदाताओं की लंबी कतारें और प्रक्रिया को धीमा पाकर कलेक्टर ने मतदान दल के अधिकारियों को मतदान की गति बढ़ाने के निर्देश दिये। सोहावल विकासखंड की रामस्थान, जमोड़ी, फुटौंधा की तरफ के मतदान केन्द्रों में सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव भी भ्रमण पर रहे।

बारिश के बीच जारी रहा कलेक्टर और एसपी का भ्रमण

कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी आशुतोष गुप्ता ने बारिश के दौरान भी कई मतदान केन्द्रों में अपना भ्रमण कार्यक्रम जारी रखा। इस दौरान दोनो अधिकारियों ने रामस्थान सहित अन्य मतदान केंद्रों में छतरी लगाकर भ्रमण किया। आयोग के निर्देशों के अनुरुप बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुये सभी मतदान केन्द्रों में बारिश से बचाव और छाया की व्यवस्था की गई थी। जिससे मतदाताओं को मतदान करने में परेशानी नहीं हो सकी।

ई-दक्ष केन्द्र में बैठकर पोल-डे कम्युनिकेशन की ली जानकारी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने एसपी आशुतोष गुप्ता के साथ त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण का मतदान प्रारंभ होने के पूर्व और मतदान का समय समाप्त होने के पश्चात क्षेत्र भ्रमण से लौटकर मतदान की पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला सेंटर ई-दक्ष में बैठकर सभी मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखी। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों के मतदान प्रतिशत, कुल मतदान, मतदान के लिए बाहर कतारों वाले मतदान केंद्र, मतगणना प्रक्रिया प्रारंभ की स्थिति एवं मतदान संपन्न होने की स्थिति सहित कानून और व्यवस्था के बारे में पल-पल संग्रहित की जा रही जानकारी ली। सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव के नोडल पर्यवेक्षण में तीन चरण के कम्युनिकेशन प्लान बनाए गए थे। जिसमें बूथ लेवल, रिटर्निंग ऑफिसर लेवल और डिस्ट्रिक लेवल की कम्युनिकेशन टीम द्वारा जानकारी संग्रहीत की गई।

3 बजे की जानकारी में 57.61 प्रतिशत प्रतिशत हुआ मतदान

जिला स्तरीय कम्युनिकेशन प्लान के सेंटर में अपरान्ह 3 बजे तक प्राप्त की गई मतदान प्रतिशत की जानकारी में 57.61 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर लिया था। अपराह्न 3 बजे के बाद भी मतदान केंद्रों में लंबी कतारें देखने को मिली। पीठासीन अधिकारियों द्वारा निर्धारित समय अपराह्न 3 बजे तक मतदान केंद्र परिसर में उपस्थित हो चुके मतदाताओं को पर्ची टोकन बांटकर उनका मतदान देर शाम तक संपन्न कराया।
पोल-डे कम्युनिकेशन के जिला केंद्र में अपरान्ह 3 बजे तक की संकलित जानकारी के अनुसार कुल 868 मतदान केंद्रों में 57.61 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके थे। इनमें विकासखंड मझगवां के 56.21 प्रतिशत, उचेहरा के 59.22 प्रतिशत और सोहावल के मतदान का प्रतिशत 57.94 रहा। कुल मतदान प्रतिशत 57.61 में महिलाओं का वोट प्रतिशत 64.05 और पुरुषों का 51.77 प्रतिशत रहा। अपरान्ह 3 बजे के बाद भी कई मतदान केन्द्रों मतदान जारी रहा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मझगवा क्षेत्र की संभाली कमान

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक प्रथम चरण के मतदान मे विकासखंड सोहावल और उचेहरा के मतदान केंद्रों के सघन भ्रमण पर रहे। तो वही अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन ने मझगवा विकासखंड के सुदूर और संवेदनशील इलाकों की कमान संभाली। दोनों अधिकारियों ने पिंड्रा, नरदहा, पड़मनिया जगीर, जवारिन सहित अनेक ग्राम पंचायत के विभिन्न मतदान केंद्र का निरीक्षण कर शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया का जायजा लिया।

 प्रेक्षक श्री गंगेले ने मतदान केंद्रो का भ्रमण कर चुनावी प्रक्रिया पर बनाये रखी नजर

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सतना जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन और नगरीय निकाय निर्वाचन के पर्यवेक्षण कार्य हेतु नियुक्त प्रेक्षक भारत भूषण गंगेले शनिवार को पहले चरण के निर्वाचन में शामिल विकासखंडों के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुये निर्वाचन प्रक्रिया का जायजा किया। भ्रमण के दौरान प्रेक्षक श्री गंगेले मझगवां विकासखंड के सुदूर ग्राम सेजवार, लालापुर, टेढ़ी, पतमानिया, अमहा, पालदेव, चोराहा (पिंड्रा) सहित अन्य ग्राम पंचायतों में स्थापित मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया।

परिणामों की घोषणा 14 और 15 जुलाई को

पंचायतराज संस्थाओं के आम चुनाव के लिए प्रथम चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। मतदान समाप्ति के बाद मतदान केन्द्र में ही मतगणना का कार्य भी किया जा चुका है। इस चरण में विकासखण्ड सोहावल, उचेहरा और मझगवां की 259 ग्राम पंचायतों के 868 मतदान केन्द्रों में मतदान संपन्न हुआ। मतदान के बाद जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, सरपंच तथा पंच पदों की मतगणना संपन्न हुई। कई केन्द्रों में देर रात तक मतगणना जारी रही। प्रथम चरण के चुनाव के बाद पंच, सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय पर 14 जुलाई तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये विकासखंड स्तरीय सारणीकरण उपरांत जिला मुख्यालय पर सारणीकरण कर निर्वाचन परिणाम की घोषणा 15 जुलाई को की जायेगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: गुरुकुलम ज्ञानोदय विद्यापीठ पर 2 लाख रुपये का जुर्माना

विद्यालय में नियम विरुद्ध पाठ्य सामग्री का विक्रय करने पर की गई कार्यवाही सतना,भास्कर हिंदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *