Sunday , May 19 2024
Breaking News

EPFO Payroll: EPFO ​​ने अप्रैल में जोड़े 17.08 लाख नए सदस्‍य, 9 लाख पहली बार EPFO सुरक्षा में

EPFO Payroll Data: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ईपीएफओ का दायरा बढ़ता जा रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि नौकरियों की भी संख्‍या बढ़ी है एवं वेतनभोगी वर्ग में भी इज़ाफा हुआ है जिनका कि पीएफ अंशदान कटता है। हाल ही में केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफओ का अस्थायी पेरोल डेटा जारी किया है। ईपीएफओ ने अप्रैल, 2022 के महीने में 17.08 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं। पेरोल डेटा की साल-दर-साल तुलना अप्रैल, 2021 में शुद्ध सदस्यता की तुलना में अप्रैल, 2022 में 4.32 लाख शुद्ध ग्राहकों की वृद्धि दर्शाती है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, गुजरात और दिल्ली राज्यों में शामिल प्रतिष्ठान महीने के दौरान लगभग 11.60 लाख शुद्ध ग्राहकों को जोड़कर अग्रणी बने हुए हैं, जो कुल शुद्ध का 67.91% है। यह पेरोल डेटा इंटरिम है क्‍योंकि डेटा निर्माण एक रेग्‍युलर प्रक्रिया है, क्योंकि कर्मचारी रिकॉर्ड की एक अपडेटेड प्रोसेस है। पिछला डेटा इसलिए हर महीने अपडेट किया जाता है। अप्रैल-2018 के महीने से, ईपीएफओ सितंबर, 2017 की अवधि को कवर करते हुए पेरोल डेटा जारी कर रहा है।

क्‍या है ईपीएफओ

ईपीएफओ एक सामाजिक सुरक्षा संगठन है जो ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 की क़ानून के तहत कवर किए गए सदस्यों को कई लाभ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। यह सदस्यों को उनकी सेवानिवृत्ति पर भविष्य निधि, पेंशन लाभ और उनके परिवारों को पारिवारिक पेंशन और बीमा लाभ प्रदान करता है। सदस्य की असामयिक मृत्यु के मामले में पीएफ राशि से परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है।

9.23 लाख नए सदस्य पहली बार ईपीएफ सामाजिक सुरक्षा कवर के तहत

महीने के दौरान जोड़े गए कुल 17.08 लाख ग्राहकों में से, लगभग 9.23 लाख नए सदस्य पहली बार ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के सामाजिक सुरक्षा कवर के तहत आए हैं। लगभग 7.85 लाख सदस्‍य ईपीएफओ के अंतर्गत आने वाले प्रतिष्ठानों के भीतर अपनी नौकरी बदलकर ईपीएफओ के तहत शामिल प्रतिष्ठानों से बाहर निकले और फिर से जुड़ गए। उन्‍होंने अपने पीएफ निकासी की बजाय योजना के तहत सदस्यता बनाए रखने का विकल्प चुना।

पेरोल डेटा की आयु-वार तुलना

पेरोल डेटा की आयु-वार तुलना इंगित करती है कि 22-25 वर्ष के आयु-समूह ने अप्रैल, 2022 के दौरान 4.30 लाख अतिरिक्त के साथ सबसे अधिक शुद्ध नामांकन दर्ज किया है। इसके बाद 29-35 वर्ष के आयु-समूह के साथ एक माह के दौरान 3.74 लाख शुद्ध जोड़ियां स्वस्थ रूप से जोड़ी गईं। इन दो आयु समूहों में महीने के दौरान लगभग 47.07% शुद्ध ग्राहक जोड़े गए। 29-35 वर्ष के आयु समूह को अनुभवी कर्मचारी माना जा सकता है जिन्होंने करियर ग्रोथ के लिए नौकरी बदली है और ईपीएफओ के साथ रहने का विकल्प चुना है।

इन क्षेत्रों में बढ़ा दायरा

उद्योग-वार पेरोल डेटा मुख्य रूप से दो श्रेणियों में महीने के दौरान कुल ग्राहक वृद्धि का 48.25 प्रतिशत हैं। इसमें जनशक्ति एजेंसियों, निजी सुरक्षा एजेंसियों और छोटे ठेकेदारों और ‘व्यापारिक-वाणिज्यिक प्रतिष्ठान शामिल हैं। इसके अलावा, ‘इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल या सामान्य इंजीनियरिंग’ जैसे अन्य उद्योगों में एक बढ़ती प्रवृत्ति देखी गई है। महीने के दौरान उत्पाद’, ‘मार्केटिंग सर्विसिंग, कंप्यूटर का उपयोग’, ‘भवन और निर्माण उद्योग’, ‘वस्त्र’, ‘परिधान बनाना’, ‘वित्तीय प्रतिष्ठान’, ‘अस्पताल’ और ‘स्कूल’ में भी रुझान देखा गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

नेपाल भारत पर निर्भर है, लेकिन भारत के मसालों पर बैन लगाया

नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल से लेकर कई जरूरी सामानों के लिए नेपाल भारत पर निर्भर है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *