Monday , May 6 2024
Breaking News

Health Alert: Momos खाने के शौकीन हैं तो हो जाएं अलर्ट, चली गई शख्स की जान..!

If you are fond of eating momos then be alert the young man died aiims doctors warned: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यदि आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं तो तत्काल अलर्ट हो जाएं क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही जान की दुश्मन बन सकती है। दरअसल हाल ही में राजधानी दिल्ली में मोमोज से एक शख्स की मौत हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि देश में पहली बार मोमोज खाने से किसी व्यक्ति की मौत हुई है। नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के फोरेंसिक विशेषज्ञों ने भी पोस्टमार्टम के बाद इस मामले का खुलासा किया है। एम्स में फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. सुधीर गुप्ता ने बताया कि यह मामला बहुत ही दुर्लभ है, इससे सबक लिया जाना चाहिए और मोमोज खाते समय कुछ सावधानी जरूर रखना चाहिए।

मोमोज खाते ही जमीन पर गिरा शख्स

डॉक्टरों के मुताबिक एम्स के पास साउथ दिल्ली स्थित एक रेस्टोरेंट में 50 साल का एक शख्स जब मोमोज खा रहा था तब अचानक जमीन पर गिर पड़ा और उसकी मौत हो गई। जब एम्स में पोस्टमार्टम किया गया तो पता चला कि व्यक्ति के गले में मोमोज चिपक गया था। डॉक्टरों ने आशंका जताई है कि मोमोज खाते समय व्यक्ति नशे में हो सकता है।

गले की नली में फंस गया मोमोज

एम्स के डॉ. अभिषेक यादव ने बताया कि पोस्टमार्टम में मृतक की श्वास नली के बिल्कुल शुरुआत में पकोड़े जैसा पदार्थ मिला, वह मोमोज था। भोजन करते समय वायु मार्ग में रुकावट के कारण अप्रत्याशित मौत का यह पहला मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनिया में 12 लाख मौतों में से एक मौत खाने के दौरान सांस लेने में रुकावट के कारण होती है।

मोमोज खाने के शौकीन हैं तो रखें ये सावधानी

डॉक्टरों ने कहा है कि यदि मोमोज के साथ-साथ अन्य खाना भी खा रहे हैं तो ऐसा हादसा हो सकता है। किसी भी खाने को निगलने से पहले अच्छी तरह से चबाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मोमोज को यदि अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाएंगे तो इसके गले में चिपकने की आशंका ज्यादा हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर हम बिना चबाए खाना खाते हैं तो उस चीज के फिसलने से सांस की नली में फंसने की आशंका रहती है। बारीक चबाया हुआ श्वसन प्रणाली को अवरुद्ध नहीं करता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *