Saturday , April 27 2024
Breaking News

IPL Media Rights: दुनिया का दूसरा सबसे महंगा टूर्नामेंट बना IPL, 43,000 करोड़ रुपये तक पहुंची बिडिंग

IPL Media Rights Auction: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  आईपीएल के अगले पांच सालों के प्रसारण अधिकार को लेकर चल रही बिडिंग अब आखिरी दौर में है। दूसरे दिन टीवी और डिजिटल की बिडिंग 43,255 करोड़ रुपये से ऊपर चली गई। ताजा जानकारी के मुताबिक भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल मैच के टीवी और डिजिटल राइट्स बिक गए हैं। टीवी राइट्स को 57.5 करोड़ में तो वहीं डिजिडल राइट्स को 48 करोड़ में बेचा गया है। दरअसल टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ था तो वहीं डिजिटल राइट्स का ब्रेस प्राइस 33 करोड़ रूपये रखा गया था। पैकेज A और पैकेज B को मिलाकर ये राइट्स कुल 43000 करोड़ से भी ज्यादा में बिके हैं। वैसे अभी इसकी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। उसके बाद ही पता चल पाएगा कि इसके राइट्स किस कंपनी को मिले।

आईपीएल में एक मैच के प्रसारण की लागत अब रिकॉर्ड 105 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है। टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स 105.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से तय हुए हैं। आईपीएल इंग्लैंड के प्रीमियर लीग से भी आगे निकल गया है और अब दुनिया का दूसरा सबसे महंगा खेल टूर्नामेंट बन गया है। इससे आगे सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) है। ये आंकड़े 2023 से शुरू होने वाले अगले पांच साल के लिए प्रति सीजन 74 मैच आयोजित किये जाने पर आधारित हैं।

पैकेज ए और बी की नीलामी रविवार को एक साथ शुरू हुई। सभी सात प्रतिद्वंद्वियों ने जमकर बोली लगाई। पैकेज ए के लिए उच्चतम बोली 57 करोड़ रुपये थी, जो आईपीएल द्वारा निर्धारित आधार मूल्य से 16.3 प्रतिशत अधिक है। पैकेज बी के लिए उच्चतम बोली 48 करोड़ रुपये थी जो आधार मूल्य से 45.4 प्रतिशत अधिक है।

रविवार को कुल बोली 38,850 करोड़ रुपये तक लगी थी, जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी प्रसारण अधिकारों के लिए पैकेज ए के लिए 21,090 करोड़ रुपये और भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल प्रसारण के लिए 17,760 करोड़ रुपये शामिल हैं। यह आंकड़ा स्टार इंडिया द्वारा पिछले सीजन में भुगतान की गई राशि से 2.38 गुना अधिक है।

कैसे हुई नीलामी प्रक्रिया?

इस नीलामी के लिए, आईपीएल ने चार पैकेजों में से प्रत्येक के लिए न्यूनतम आधार मूल्य निर्धारित किया और बोली लगाने वालों को प्रति-मैच के आधार पर अपनी कीमत सूचीबद्ध करने के लिए कहा। पैकेज ए के लिए प्रति मैच आधार मूल्य 49 करोड़ रुपये (लगभग 6.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज बी के लिए, यह प्रति मैच 33 करोड़ रुपये (लगभग यूएस $ 4.2 मिलियन) है। पैकेज सी के लिए यह प्रति मैच 11 करोड़ रुपये (लगभग 14 लाख अमेरिकी डॉलर) है। पैकेज डी के लिए यह प्रति मैच 3 करोड़ रुपये (लगभग 390,000 अमेरिकी डॉलर) है।

सभी बोली लगाने वाले 

डिज्नी-स्टार, ज़ी, वायकॉम-रिलायंस, सोनी, फन एशिया, सुपर स्पोर्ट और टाइम्स इंटरनेट – मंगलवार को सुबह 11 बजे से फिर से नीलामी प्रक्रिया में शामिल हुए हैं। आईपीएल द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, पैकेज ए के विजेता को पैकेज बी में सबसे अधिक बोली लगाने वाले के साथ सीधे डिजिटल अधिकारों के लिए बोली लगाने नीलामी प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक उनमें से कोई एक दौड़ से बाहर नहीं हो जाता। पैकेज ए और बी की नीलामी समाप्त होने के बाद, पैकेज सी और डी के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

आचार संहिता के उल्लंघन के लिए त्रिपुरा सरकार के 26 कर्मचारियों को निलंबित किया

अगरतला  भारतीय निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक कार्यक्रमों, चुनाव अभियानों में भाग लेने और आदर्श आचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *