Monday , May 20 2024
Breaking News

Jyeshtha Purnima 2022: 14 जून  को ज्येष्ठ पूर्णिमा, करें ये उपाय, प्रसन्न होंगी लक्ष्मी

Jyeshtha Purnima 2022 Upay: धर्म ग्रंथों में ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। साथ ही धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा का बहुत महत्व है। इस बार पूर्णिमा तिथि 14 जून 2022 को शाम 5.21 बजे तक रहेगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, किसी भी तिथि का उदय सूर्योदय से माना जाता है, इसलिए 14 जून को व्रत और लक्ष्मी पूजा की जाएगी। 14 जून को रात 9:40 बजे साध्य योग रहेगा। इस योग में श्री पूजा का विशेष महत्व है। ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को की जाने वाली लक्ष्मी और चंद्र पूजा से अपार धन के दुर्लभ रास्ते खुलते हैं। किसी भी राशि के लोग मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये उपाय कर सकते हैं।

  • Jyeshtha Purnima 2022 के दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके लक्ष्मी जी के चित्र के सामने पूजा करें। इसके बाद दूध में चांदी के कुछ सिक्के रखकर लक्ष्मी के बीज मंत्र का जाप करें। उन सिक्कों को निकाल कर पर्स या धन रखने की जगह पर रख दें और पूरे घर में दूध छिड़क दें।
  • Jyeshtha Purnima के दिन ‘श्रीं ह्रीं श्री कमले कमलाये प्रसिद प्रसाद’ मंत्र का जाप करें।
  • ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन 1 श्रीफल को सफेद रेशमी कपड़े में बांधकर हल्दी का तिलक लगाकर विष्णु के चरणों में अर्पित करें। ऐसा करने से कर्ज मुक्ति और धन हानि से बचा जा सकेगा।
  • स्फटिक की 108 मनकों की माला भगवान विष्णु को अर्पित करें। कमलगट्टे की 108 मनकों की माला मां लक्ष्मी को धारण करें। चंद्रमा को 108 मनके मखाने का चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको शुभ लाभ और मनचाहा धन की प्राप्ति होगी।
  • इस दिन चावल के 27 दाने पान के पत्ते में लपेट कर किसी भी मंदिर में रख दें। पैसों के रास्ते खुलने लगेंगे।
  • पूर्णिमा के दिन चांदी को दूध से धोकर धारण करने से या पत्नी को चांदी के आभूषण भेंट करने से धन का प्रवाह बना रहता है।

About rishi pandit

Check Also

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का नियम है, ऐसी बाती जलाने से खुश होते हैं देवता

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *