Saturday , April 27 2024
Breaking News

Make in india: वायुसेना खरीदेगी 114 लड़ाकू विमान, 96 प्लेन का देश में होगा निर्माण

Make in india iaf plans to build 96 fighter jets in india under 15 lakh crore for 114 aircraft: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारतीय वायुसेना 114 लड़ाकू विमान खरीदने की योजना बना रही है। जिनमें से 96 भारत में बनाए जाएंगे। जबकि 18 जेट चुने गए विदेशी विक्रेता से आयात किए जाएंगे। इंडियन एयरफोर्स की बाय ग्लोबल एंड मेक इन इंडिया योजना के तहत 114 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट प्राप्त करने की प्लानिंग है। जिसके तहत भारतीय कंपनियों को एक विदेश विक्रेताओं के साथ पार्टनरशिप करने की अनुमति होगी। सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हाल ही में भारतीय वायुसेना ने विदेशी विक्रेताओं के साथ बैठक की। उनसे मेक इन इंडिया परियोजना को अंजाम देने के तरीके के बारे में पूछा गया।

विदेशी और भारतीय मुद्रा में होगा भुगतान

योजना के मुताबिक शुरुआती 18 विमानों के आयात के बाद अगले 36 विमानों का निर्माण देश के भीतर किया जाएगा। इनका भुगतान विदेशी और भारतीय मुद्रा में किया जाएगा। अंतिम 60 विमान भारतीय साझेदार की मुख्य जिम्मेदारी होगी। सरकार केवल भारतीय मुद्रा में पेमेंट करेगी। भारतीय मुद्रा में भुगतान से विक्रेताओं को परियोजना में 60% से अधिक मेक इन इंडिया सामग्री हासिल करने में मदद मिलेगी।

इन कंपनियों के भाग लेने की उम्मीद

बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, साब, मिग, इर्कुट कॉर्पोरेशन और डसॉल्ट एविएशन सहित वैश्विक विमान निर्माताओं के निविदा में भाग लेने की उम्मीद है। भारतीय वायुसेना को पाकिस्तान और चीन पर अपनी श्रेष्ठता बनाए रखने के लिए इन लड़ाकू विमानों की जरूरत है।

एलसीए एमके 1 ए विमान का दिया ऑर्डर

आपातकालीन आदेशों के तहत खरीदे गए 36 राफेल विमानों ने काफी मदद की, लेकिन इतने विमान काफी नहीं है। वायुसेना ने पहले ही एलसीए एमके 1 ए जेट का ऑर्डर दे दिए हैं। फिर भी उसे बड़ी संख्या में ताकतवर लड़ाकू विमानों की जरूरत है। बड़ी संख्या में मिग श्रृंखला के विमान बेड़े से बाहर हो चुके हैं या बाहर होने की कगार पर है।

About rishi pandit

Check Also

मणिपुर में उग्रवादियों ने रात घात लगाकर किया CRPF बटालियन पर हमला, 2 जवान शहीद

विष्णुपुर मणिपुर में हिंसा का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां कुकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *