Tuesday , April 30 2024
Breaking News

MP Weather: प्रदेश में शुरू हुईं प्री मानसून गतिविधियां, नरम रहेंगे नौतपा के तेवर

MP Weather Update: digi desk/BHN/ भोपाल/ तीखी गर्मी के दौर के बाद अब प्रदेश में प्री मानसूनी गतिविधयों का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश में शनिवार और रविवार को उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में कई जगहों पर बूंदा-बांदी हुई। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि सोमवार को इसका दायरा बढ़ेगा प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाएं, धूल भरी आंधी और बूंदा-बांदी होने का अनुमान है। इसके चलते तापमान में गिरावट होगी।

तीन से चार दिनों तक अधिकांश जगहों पर तापमान के कम रहने के बाद बढ़त का दौर शुरू होगा, लेकिन इसके बावजूद गर्मी उस तीखेपन तक नहीं पहुंच सकेगी जो पिछले पखवाड़े में बीता है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी का सबसे तीखा समय बीत चुका है, ऐसे में 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा में गर्मी तो पड़ेगी लेकिन इसके तेवर कुछ कमजोर ही रहेंगे।

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन चुका है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ अफगनिस्तान तक आ चुका है, जिसका प्रभाव देश पर पड़ना शुरू हो गया है। इसके सम्मलित प्रभाव से प्रदेश में असर दिखना शुरू हो गया है जो कि सोमवार को और बढ़ेगा। अब तक जो पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, वे ऊपरी अक्षांश में रहे हैं, जिसके चलते असर मध्य तक नहीं आया लेकिन अब पूर्व-पश्चिमी द्रोणिका बनने लगी है वहीं उत्तरी- दक्षिणी द्रोणिका भी बनी हुई है। इसके असर से कई स्थानों पर बूंदा-बांदी, धूल भरी तेज हवाएं चलने जैसी प्री मानसूनी गतिविधियां बढ़ेगी।

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने रीवा, सागर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया एवं शिवपुरी जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने, गिरने एवं तेज हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

शनिवार से रविवार के बीच प्री मानसूनी बारिश

उमरिया- 3.2 मिमी

मलाजखंड- 1.6 मिमी

रविवार सुबह से शाम तक प्री मानसून गतिविधियां

रीवा- 2.0 मिमी

उमरिया- 2.0 मिमी

मलाजखंड- 0.4 मिमी

जबलपुर- 0.4 मिमी

 

About rishi pandit

Check Also

MP: रेल अधिकारी ने महिला सहकर्मी को बनाया हवश का शिकार, पुलिस ने जेल भेजा, सस्पेंड

Madhya pradesh jabalpur jabalpur railway officer made female colleague victim of lust administration suspended him: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *