Monday , April 29 2024
Breaking News

Katni: पारा पहुंच रहा 45 पार, बढ़ गया हीट स्ट्रोक का खतरा

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भीषण गर्मी के बीच में धूप के तेवर भी तल्ख होते जा रहे हैं। तापमान में भी लगातार वृद्धि हो रही है। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 38 पर रहा। डाक्टरों की मानें तो तापमान 46 तक पहुंच रहा है। ऐसे स्ट्रीक का खतरा बढ़ जाता है। लिहाजा गर्मी में धूप से बचने के लिए कहा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा धूप और गर्मी से बचने के लिए एडवायरजी भी जारी कर दी गई है। रविवार को पारा 45 कर गया था। इससे पहले शनिवार को भी पारा 45 पर था। हालांकि रविवार को पारा 45 के नीचे रहा लेकिन इतने अधिक तापमान से हीट स्ट्रोक का खतरा मंडरा रहा है।

बढ़ती गर्मी के मद्देनजर लू से बचाव के लिए आम नागरिकों को आवश्यक सुझाव दिए गए हैं। आमजन को धूप व गर्मी से बचने को कहा गया है। घर के अंदर हवादार, ठंडे स्थान पर रहे। यदि बाहर कार्य करना अति आवश्यक हो तो बाहरी गतिविधियां सुबह व शाम के समय में ही करें। अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधियां दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटों में नहीं करे।

सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रों का उपयोग करे। सिर को कसे कपड़े या टोपी से ढके। जूते-चप्पल, नजर के काले चश्मे का प्रयाग करें। धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लें।
अधिक से अधिक पेय पदार्थों, नॉन अल्कोहॉलिक जैसे नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा, आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताजा और स्वच्छ भोजन का सेवन करें। शिशुओं, बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूषो को घर के अन्दर रखे। बंद गाड़ी के अन्दर का तापमान बाहर से अधिक होता है। कभी भी किसी को बंद, पार्किंग में रखी गाड़ी में अकेला नहीं छोड़ें। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक होने पर ही करें। एडवाइजरी में बताया गया है कि किसी व्यक्ति को लू लगने के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे तत्काल ठंडे स्थान पर ंले जाएं। पानी, छाछ व अन्य तरल प्रदार्थों को पर्याप्त मात्रा में पिलाएं। यदि आराम नहीं लगे तो तत्काल निकट के अस्पताल में इलाज कराएं।

हीट स्ट्रोक के लक्ष्ण

हीट स्ट्रोक होने के लक्ष्णों में तेज गर्मी के अहसास होने के साथ बैचेनी होती है। शरीर का तापमान 101 फारेनहाइट से 104 तक पहुंच जाता है। अधिक तापमान के कारण बेहोशी भी आ जाती है। बार-बार प्यास लगती है। चेहरा लाल होने लगता है सिर में दर्द भी होता है और जी मचलने के साथ उल्टियां होती है।

हीट स्ट्रोक होने पर ये करें

हीट स्ट्रोक के लक्ष्णों का पता चलने पर शरीर को ठंडा रखने का प्रयास करना चाहिए, बर्फ की पटिटयां रखना चाहिए। कमरे के पंखे और कूलर चालू कर लें और फिर डाक्टर से संपर्क करे।

गर्मी से बचने करें उपाय

गर्मी में सेहत नहीं बिगड़े इसके लिए शरीर को पूरी तरह से ढक बाहर निकलना चाहिए। आंखों को गर्मी से बचने के लिए काला चश्मा लगाना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में ठंड पानी पीते रहना चाहिए। इसके अलावा अन्य ठंडे पेय पदार्थ जैसे शिकंजी, मठा सहित तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। गर्मी के दिनों में बाजार का खाना खाने से बचना चाहिए। बाजार का खाना खाने से उल्टी और डायरिया जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

डिप्टी डायरेक्टर समरसिंह पर होगी नगर निगम बिल घोटाले में कार्रवाई, भ्रष्टाचार में 4 साल पहले भी हो चुके सस्पेंड

इंदौर. नगर निगम बिल घोटाला में जो करीब 150 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *