Tuesday , April 30 2024
Breaking News

IRCTC: भगवान राम से जुड़े तीर्थ स्थलों की करें सैर, EMI पर खरीद सकते हैं टिकट

Bharat Gaurav Tourist Train: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  देश में भगवान राम के प्रति आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं की संख्या करोड़ों में है और अधिकांश भक्त जीवन में एक बार भगवान राम और माता सीता से जुड़े धार्मिक स्थलों की सैर जरूर करना चाहते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं की धार्मिक आस्था को ध्यान में रहकर आईआरसीटीसी ने शानदार ऑफर लेकर आई है। भारतीय रेलवे भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चला रही है। मिली जानकारी के मुताबिक पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 21 जून को श्री रामायण यात्रा के लिए IRCTC द्वारा चलाई जाएगी। इस भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का परिचालन खुद रेल मंत्रालय करेगा।

सुविधाओं से लैस होगी धार्मिक यात्रा ट्रेन
धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाई जा रही है और यह पर्यटक ट्रेन 21 जून को दिल्ली से शुरू होगी और पर्यटकों को भगवान श्रीराम से जुड़े सभी धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी।
18 दिन का होगा टूर पैकेज
यह ट्रेन श्रीराम के जीवन से जुड़े स्थलों का भ्रमण करेगी। रेल यात्रा में नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन भी कराए जाएंगे। यह यात्रा कुल 18 दिन की होगी, जिसमें पहला पड़ाव भगवान राम का जन्म स्थान अयोध्या होगा, जहां नंदीग्राम में राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और भारत मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे और उसके बाद ट्रेन बक्सर जाएगी, जहां रामरेखा घाट पर विश्वामित्र का आश्रम और गंगा स्नान कार्यक्रम होगा। इसके बाद ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां माता जानकी की जन्मस्थली और नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन किए जाएंगे।
वाराणसी में बस से कराएंगे मंदिर दर्शन
ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगा, जहां से पर्यटक बसों से सीता, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट सहित काशी के प्रसिद्ध मंदिरों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान काशी प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम होगा।
भद्राचलम होगा आखिरी पड़ाव
चित्रकूट से निकलने के बाद ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां पंचवटी और त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शन किए जा सकते हैं। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा शहर हम्पी अगला पड़ाव होगा, जहां हनुमान जन्म स्थान और अंजनी पर्वत में स्थित अन्य महत्वपूर्ण धार्मिक और विरासत मंदिरों का दर्शन किया जाएगा। हम्पी के बाद ट्रेन रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। रामेश्वरम में पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर और धनुषकोडी के दर्शन का लाभ मिलेगा। फिर यह ट्रेन कांचीपुरम पहुंचेगी जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर के लिए रवाना होगी। इस ट्रेन का अंतिम पड़ाव तेलंगाना राज्य में स्थित भद्राचलम होगा, जिसे दक्षिण की अयोध्या भी कहा जाता है। यह ट्रेन 18वें दिन दिल्ली पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन से करीब 8000 किमी का सफर पूरा किया जाएगा।
ट्रेन में मिलेगी ये सुविधा
  • – ट्रेन में एसी थ्री क्लास कोच होंगे। यात्रियों को उनकी बर्थ पर आधुनिक किचन कार से स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा।
  • – यात्रियों को मनोरंजन और यात्रा की जानकारी देने के लिए ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।
  • – सभी कोचों में सुरक्षा गार्ड और CCTV कैमरे भी लगाए गए हैं।
18 दिन के पैकेज की कीमत 62370 रुपए
IRCTC ने इस 18 दिन की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 62370 रुपए किराया तय किया है। यात्रा के दौरान पैसेंजर को स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों से पर्यटन स्थलों का भ्रमण, AC होटलों में आवास, गाइड और बीमा जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। सरकारी और पीएसयू कर्मचारी भी इस यात्रा पर LTC सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

अडाणी कॉनेक्स आठ वैश्विक बैंकों से जुटा रही 1.44 अरब डॉलर

नई दिल्ली  अडाणी एंटरप्राइजेज और एजकॉनेक्स की समान हिस्सेदारी वाले संयुक्त उद्यम (जेवी) अडाणी कॉनेक्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *