Friday , May 3 2024
Breaking News

Elon Musk acquires Twitter: मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डालर में खरीदा, जानिए पहले ट्वीट में क्या लिखा

Elon Musk acquires Twitter: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सोमवार को 44 अरब डालर (3.30 लाख करोड़ रुपये) में ट्विटर को खरीद लिया। यह पूरा सौदा नकद में हुआ है। इस सौदे के साथ ही 16 साल पहले अस्तित्व में आए इस इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का प्रबंधन मस्क के हाथों में चला जाएगा। अपने पहले ट्वीट में मस्क ने लिखा, अभिव्यक्ति की आजादी लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। साथ ही लिखा, उम्मीद है कि इसके बाद भी मेरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे।

इस सौदे पर व्हाइट हाउस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन इंटरनेट मीडिया की ताकत तो लेकर चिंतित हैं। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब अगर ट्विटर उनका अकाउंट बहाल भी कर देता है तो वह इस प्लेटफार्म पर नहीं लौटेंगे। बताया जाता है कि इस संबंध में रविवार सुबह भी बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था। मस्क ने ट्विटर ने शेयरधारकों के सामने अपना वित्तीय प्रस्ताव रखा था।

इससे पहले, एलन मस्क ने एक ट्वीट करके कहा था, मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है। बता दें कि Elon Musk ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर 4,300 करोड़ डालर (वर्तमान भाव पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) की कीमत ऑफर की थी और नकद भुगतान की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी परिवर्तनों की जरूरत है, उसके लिए पहले उसका निजी हाथों में जाना जरूरी है।

मस्क व्यक्तिगत हैसियत के तहत ट्विटर को खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे और टेस्ला सौदे में शामिल नहीं थी।

सोमवार को न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर का शेयर 4.5 प्रतिशत ऊपर 51.15 डालर पर था। सौदे का एलान होने से पहले न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज ने कुछ देर के लिए ट्विटर के शेयरों की ट्रेडिंग रोक दी थी। दोबारा ट्रेडिंग शुरू हुई तो ट्विटर के शेयर के भाव छह प्रतिशत बढ़ गए।

 

About rishi pandit

Check Also

RBI ने हटाया बैन… रॉकेट बने बजाज फाइनेंस के शेयर, निवेशक गदगद!

मुंबई भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस के 'ईकॉम' और ऑनलाइन या डिजिटल इंस्टा EMI …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *