Monday , April 29 2024
Breaking News

Weather Alert: देश के कई राज्‍यों में भीषण गर्मी, लू सहित भारी बारिश का भी अलर्ट

Weather updates in many states country there is an alert of severe heat heavy rain including heat wave: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने देश के कई राज्‍यों के लिए भीषण गर्मी व लू का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा कहीं-कहीं पर तेज बारिश भी हो सकती है। अपने ताजा पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने बिहार, हरियाणा और पंजाब के लिए लू की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और आंतरिक महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की स्थिति संभव है। पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप सोमवार को पंजाब और हरियाणा के आसपास के मैदानी इलाकों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग गरज के साथ छिटपुट बारिश और बिजली गिरने और धूल भरी आंधी या गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

इन राज्‍यों में भीषण गर्मी की संभावना

यूपी के लिए 26 अप्रैल, 27 अप्रैल और 28 अप्रैल को लू की चेतावनी जारी की गई है। 27 अप्रैल और 28 अप्रैल से पंजाब और हरियाणा में लू चलने की संभावना है। बिहार में 25 अप्रैल और 26 अप्रैल के दौरान लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि अगले तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। 26 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने रविवार को भविष्यवाणी की थी कि अगले पांच दिनों में गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 25 अप्रैल से 28 अप्रैल तक मध्य महाराष्ट्र के लिए लू की चेतावनी जारी की है। झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में 26 अप्रैल से 28 अप्रैल के बीच लू चलने की संभावना है। इस बीच, आईएमडी ने पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

इन राज्‍यों में भारी बारिश की संभावना

अरुणाचल प्रदेश और केरल में काफी व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की गई है।

असम, मेघालय, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। दो क्षेत्रों में हिमपात की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में हिमपात की अतिरिक्त संभावना के साथ नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश संभव है। अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अन्य हिस्सों में गरज के साथ व्यापक बारिश हो सकती है। असम और मेघालय में काफी व्यापक बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की गई है। ओडिशा, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तमिलनाडु में छिटपुट बारिश की संभावना है, उत्तराखंड में अतिरिक्त हिमपात की संभावना है।

पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान

अगले पांच दिनों के दौरान गुजरात राज्य, 25-26 अप्रैल के दौरान बिहार, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल में 25-29 अप्रैल तक, राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ में हीटवेव की स्थिति का अनुमान है। अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा हो सकती है। अगले पांच दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में और आंध्र प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है, बिजली और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा, एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार से भारतीय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की-हल्की बारिश ला सकता है।

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *