Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: रोजगार, राज्य सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • तीन माह में 13 लाख 63 हजार युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया उद्यम क्रांति योजना का शुभारंभ

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रोजगार, राज्य सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में युवाओं को विनिर्माण, व्यवसाय और सेवा क्षेत्र के लिए एक लाख से 50 लाख रूपये तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ऋण लेने वाले युवाओं को 3 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी दी जाएगी। योजना में युवाओं को बैंक गारंटी नहीं देनी होगी, सरकार युवाओं की ओर से गारंटी लेगी। इसके लिए 140 करोड़ रुपए की राशि राज्य सरकार बैंकों में जमा करेगी। जिन परिवारों की वार्षिक आय 12 लाख रुपए तक है, उन परिवारों के युवा इस योजना में ऋण प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना प्रदेश के युवाओं के लिए नई आशा और उम्मीद का संदेश लेकर आई है। आज 2019 युवाओं को लगभग 108 करोड़ रुपए के ऋण प्रदान किए गए। राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह एक दिन रोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। रोजगार उपलब्ध कराना हमारे लिए एक यज्ञ के समान है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर भोपाल में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के शुभारंभ अवसर पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने की।

कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार में देखा गया

सतना जिले में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की लॉचिंग का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का वर्चुअल प्रसारण संयुक्त कलेक्ट्रेट सभागार में देखा गया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, जनप्रतिनिधि योगेश ताम्रकार, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, सहायक महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद आर.एल पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह उपस्थित थे। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने योजना के लाभान्वित हितग्राहियों को स्वीकृत ऋण राशि के चेक सौंपे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर युवा के चेहरे पर मुस्कान हो, वह आत्म-विश्वास से परिपूर्ण हो। युवा आत्म-निर्भर बनें, राज्य सरकार रोजगार दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रदेश में एक क्रांति का आरंभ है। आजीविका, व्यक्ति की सबसे बड़ी चिंता है, इसलिए राज्य सरकार रोजगार और स्व-रोजगार के लिए समग्र रूप से प्रयासरत है। शासकीय सेवा में भर्ती के लिए भी अभियान चलाया गया है। स्कूल शिक्षकों, स्वास्थ्य कर्मियों की भर्ती की गई है। साथ ही पुलिस आरक्षक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि यह वास्तविकता है कि सभी युवा सरकारी नौकरी से रोजगार प्राप्त नहीं कर सकते। अतः स्व-रोजगार की व्यवस्था करना आवश्यक है। प्रदेश में निवेश लाकर रोजगार के अवसर सृजित किए जा रहे हैं।

हितग्राहियों से संवाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल की सुश्री शुभांगनी श्रीवास्तव, दीपक नागर, खुशबू सिंह, राजगढ़ की श्रीमती पप्पी तंवर, विदिशा के  विक्रम सिंह ठाकुर, नर्मदापुरम के आशीष और रेहटी, सीहोर के  देवेंद्र मालवीय को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में चेक प्रदान किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उद्यम क्रांति योजना के हितग्राहियों से वर्चुअली बातचीत की। खण्डवा के श्री अजीत सूर्यवंशी ने बताया कि वे दवाओं का व्यापार आरंभ करेंगे। जबलपुर की सुश्री खुशबू अग्रवाल ने बताया कि वे वेडिंग ऑर्गनाइजर के अपने कार्य को विस्तार देना चाहती हैं। उन्हें इस योजना की जानकारी यू-ट्यूब से प्राप्त हुई। वार्तालाप के दौरान शिवपुरी में लोडिंग गाड़ी चलाने के लिए योजना में ऋण लेने वाले  रूपेश से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनौपचारिक लहजे में बातचीत की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पन्ना के हेतराम चौधरी से भी बात की। श्री चौधरी ने योजना से मिले ऋण से फोटो-कॉपी की मशीन लगाई है।
सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री  ओम प्रकाश सखलेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के समायनुकूल परिस्थितियों के अनुसार स्व-रोजगार के अवसर सृजित करने के विचार के परिणाम स्वरूप ही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का अंकुरण हुआ। युवाओं के स्वावलंबन के पक्षधर मुख्यमंत्री श्री चौहान के विचार आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण में सहायक हैं। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का क्रियान्वयन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

योगी आदित्यनाथ ने सिंधिया के पक्ष में की चुनावी सभा, बोले – औरंगजेब की तरह जजिया कर लगाना चाहती है कांग्रेस

 अशोकनगर  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चुनाव प्रचार के सिलसिले में शनिवार को अशोकनगर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *