Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: टाइगर रिजर्व के बफर जोन में महुआ बीनने गए व्यक्ति को बाघ ने बनाया शिकार

Tiger hunt of man in buffer zone of pench tiger reserve: digi desk/BHN/सिवनी/ पेंच टाइगर रिजर्व के अरी बफर वन परिक्षेत्र के करकोटी खापा जंगल में 2 अप्रैल शनिवार सुबह महुआ बीनने गए 35 वर्षीय एक व्यक्ति को बाघ ने दबोचकर मार डाला। महुआ बीनने जंगल गए व्यक्ति के दोपहर तक घर वापस नहीं लौटने पर स्वजनों ने वन अमले को जानकारी देकर खोजबीन शुरू की। छानबीन के दौरान दोपहर में खापा बीट के कक्ष क्रमांक 449 में श्याम सिंह पुत्र सुकलु उइके (35) निवासी करकोड़ी गांव का शव वन अमले को मिला है। सूचना मिलते ही पेंच राष्ट्रीय उद्यान के अधीक्षक आशीष पांडे, अरी रेंजर, डिप्टी रेंजर त्रिलोकीनाथ श्रीवास्तव, वनरक्षक निमेश उइके सहित वन अमला मौके पर पहुंच गया। पंचनामा कार्रवाई के बाद शव का पोस्ट मार्टम कराकर देर शाम अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

500 मीटर की दूरी पर दिखाई दिया बाघ : शव से करीब 500 मीटर की दूरी पर जंगल में बाघ की मौजूदगी बनी हुई है। घटना के बाद मौके पर पहुंचे लोगों को बाघ झाड़ियों के बीच बैठा और लेटा दिखाई दिया। इस दौरान कई लोगों ने मोबाइल पर बाघ का फोटो लेने के साथ ही वीडियो भी बना लिया।

खा लिया शव 

मृतक के जांघ और उसके आसपास का कुछ हिस्सा बाघ ने खा लिया था।वन अधिकारियों का कहना है कि, करकोटी गांव के आसपास जंगल में बाघ के मूवमेंट को देखते हुए ग्रामीणों को महुआ बीनने के लिए रात में या अकेले जंगल नहीं जाने की लगातार समझाइश दी जा रही है।एक सप्ताह से गांव में मुनादी कराकर लोगों को सतर्क किया जा रहा था।इसके बाद भी शनिवार सुबह श्याम सिंह उइके महुआ बीनने जंगल अकेला चला गया, जो बाघ का शिकार बन गया।क्षेत्र में भटक रहे बाघ को पकड़ने का प्रयास जल्द शुरू किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *