Friday , May 10 2024
Breaking News

Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Gold-Silver Price: digi desk/BHN/नई दिल्ली/   मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज (शुक्रवार) को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली। धातुओं की कीमतों पर डॉलर में मजबूती और रूस-यूक्रेन युद्ध का असर दिखाई दिया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कांट्रैक्ट्स रोककर यूरोप को धमकी दी है।

एमएसीएक्स पर गोल्ड की चमक फीकी

एमएसीएक्स पर फिलहाल 3 जून को मैच्योहर होने वाला सोना फ्यूचर्स 0.41 फीसद की कमजोरी के साथ 5,953 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है। वहीं 5 मई को मैच्योर होने वाली चांदी फ्यूचर्स 0.40 फीसद की गिरावट के साथ 67,217 रुपए प्रति किलो चल रहा है।

10 ग्राम सोने का भाव इतना

हालांकि देश में ज्वैलर्स की दुकानों पर सोने और चांदी की कीमतों में मजबूती देखने को मिली। गुरुवार को 24 कैरेट वाले गोल्ड की कीमत 52,470 रुपए प्रति 10 ग्राम रही। सिल्वर की कीमतें 800 रुपए की मजबूती के साथ 67,600 रुपए प्रति किलोग्राम रहीं।

गोल्ड पर कितना है सपोर्ट

आईआईएफएल सिक्योरिटीज ने अपनी कमोडिटी मंत्रा रिपोर्ट में बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध और महंगाई बढ़ने से गुरुवार को गोल्ड के लिए सेफ हैवन आकर्षण में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार आवरली चार्ट पर सोने के 55 पीरियड ईएमए तक नीचे गिरने से खरीदारी के मौके मिल सकते हैं। इंट्राडे में सोने को 51800-51500 पर सपोर्ट है। वहीं इंट्राडे में चांदी 67000-66500 पर सपोर्ट है।

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता चेक करने के लिए सरकार ने BIS Care एप बनाया है। जिसमें लोग गोल्ड की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस एप के जरिए लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और गलत हॉलमार्क की शिकायत भी कर सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *