Saturday , May 11 2024
Breaking News

Google Chrome 100: गूगल क्रोम का नया अपडेट, जानिए क्या मिलेंगे नए फीचर्स

Google Chrome 100 Update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर Google Chrome ने अपना अपडेट वर्जन रोल आउट कर दिया है। कंपनी ने अपडेट वर्जन को नए डिजाइन, फीचर्स के साथ रोल आउट किया है। गौरतलब है कि गूगल ने साल 2008 में Google Chrome को लॉन्च किया था और तब से लेकर अभी तक कंपनी क्रोम में कई अपडेट वर्जन लॉन्च कर चुकी है।

Google Chrome 100 का नया लोगो
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक Google Chrome को नए अपडेट के साथ नया लोगो भी दिया गया है और इसका लोगो अब चमकीले रंग और केंद्र में एक बड़ा नीला वृत्त है। नए आइकन में पिछले वाले की तरह कोई शैडो नहीं है। गूगल ने 8 साल बाद गूगल क्रोम का लोगो बदला है। जब गूगल क्रोम को साल 2008 में लॉन्च किया गया था, उसके बाद कंपनी ने साल 2011 और 2014 में आइकॉन बदला था, लेकिन अब 8 साल बाद में बदलाव किया गया है।
नए Google Chrome 100 में होंगे ये खास फीचर्स
नए Google Chrome 100 अपडेट के साथ यूजर्स टैब पर एक नया म्यूट बटन दिया गया है। यह फीचर आपको एक क्लिक से किसी भी ऐप में ऑडियो प्लेइंग को म्यूट करने की सुविधा देगा। वेब पेज पर जब कोई ऑडियो चल रहा होता है, तो ब्राउज़र टैब पर एक ध्वनि संकेतक दिखाता है। यह सुविधा ऑडियो को म्यूट करने के लिए एक बटन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस फीचर को कुछ महीने पहले Google कैनरी में स्पॉट किया गया था।
Android और iOS यूजर्स के लिए हटाया लाइट मोड
Google Chrome 100 के साथ कंपनी ने लाइट मोड को अलविदा कह दिया है। लाइट मोड क्रोम द्वारा पेश किया गया एक विशेष डेटा सेविंग मोड है, जो पेज को तेजी से लोड करता है और 60 प्रतिशत तक कम डेटा का उपयोग करता है। लेकिन अब कंपनी का कहना है कि बीते कुछ सालों में मोबाइल डेटा सस्ता और तेज होने के कारण लाइट मोड खत्म किया गया है। इसके अलावा Google Chrome 100 स्टेबल अपडेट मल्टी-स्क्रीन विंडो प्लेसमेंट API के साथ आता है। इसका मतलब है कि क्रोम पर चलने वाले वेब ऐप्स अब आपके पीसी से जुड़े सेकेंडरी डिस्प्ले का लाभ ले सकते हैं।
Android यूजर्स के लिए नया पुष्टिकरण पॉप-अप
Google Chrome 100 इंस्टॉल करने के बाद एंड्रॉइड यूजर्स एक बार में सभी टैब बंद करने पर एक नया पुष्टिकरण पॉप-अप देख पाएंगे। “सभी टैब बंद करें? चेतावनी: इस प्रोसेस को अनडन नहीं किया जा सकता है। सभी टैब बंद करें पर कोई भी सेव नहीं किया गया डेटा खो देंगे?” पॉप-अप में आता है। गूगल की टीम काफी समय से Google Chrome 100 में नए फीचर की टेस्टिंग कर रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

रात-दिन चलाएं यूट्यूब, कभी खत्म नहीं होगा इन्टरनेट डेटा, जान लें ये सेटिंग

यूट्यूब आज हर घर की पहचान है। यूट्यूब ऐप से लोग अपनी पसंदीदा फिल्में और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *