Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: मैहर में शैलपुत्री के रूप में सजीं मां शारदा, पूजन अर्चन के लिए भक्‍तों की कतार 

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ आज से चैत्र नवरात्र प्रारंभ हो गए। नवरात्र जब भी आते है तो मैहर की मां शारदा का ध्यान जरूर आता है। कोरोना काल के बाद यह पहला चैत्र नवरात्र है जब मां शारदा का दरबार भक्तों के लिए पूरी तरह खोल दिया गया गया है।  चैत्र नवरात्र के प्रथम दिवस ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं का तांता मैहर में लग गया और भक्तों ने अपनी मां के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित किया। आज आदिशक्ति मां शारदा को नौ देवियों के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री के रूप में सजाया गया है। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में मां की महाआरती मंदिर के मुख्य पुजारी पवन पांडेय दाऊ महाराज द्वारा की गई और आम भक्तों के लिए दर्शन के रास्ते खोल दिए गए। जिसके बाद से ही हजारों श्रद्धालु मां के लगातार दर्शन कर रहे हैं।

आज शैलपुत्री की आराधना 

चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की आराधना भक्त करते हैं। नौ देवियों में सबसे प्रथम शैलपुत्री की आराधना से भक्त मां से सुख और शांति की इच्छा मांगते हैं। देवी शैलपुत्री मां दुर्गा का ही स्वरूप है जिन्हें शांत और प्रिय देवी के रूप में पूजा जाता है। आदिशक्ति का ही रूप मां शारदा है जिनका दरबार मैहर के त्रिकूट पर्वत पर है। जहां घंटों की मेहनत के बाद कतार लगाकर भक्त माई के दर्शन करने पहुंच रहे हैं।

1100 पुलिस जवान व्यवस्था में तैनात, ड्रोन कैमरों से नजर

मां शारदा के धाम मैहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती सुरक्षा और व्यवस्था बनाने के लिए लगाई गई है। जगह-जगह बैरिकेड लगाकर मंदिर पहुंचने वाले मार्ग बंद कर केवल पैदल और प्रशासनिक व पुलिस वाहनों को ही जाने दिया जा रहा है। कल रात से ही पूरे मैहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी। इस दौरान 11 सौ पुलिस जवान और 500 से अधिक सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से श्रद्धालुओँ पर नजर रखी जा रही है। बीते दो सालों से कोरोना के साए के बाद इस बार मैहर में श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होने की संभावना को देखते हुए एसएएफ की 6 कंपनी तैनात की गई हैं। आज नवरात्र के पहले दिन रात्रि तक लगभग तीन लाख भक्तों के मैहर में मां शारदा के दर्शन करने का अनुमान है।

बंद रहेगा वीआइपी दर्शन 

नवरात्र के दिनों में मैहर में श्रद्धालुओं की अपार संख्या को देखते हुए उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए प्रशासन ने वीआइपी दर्शन की व्यवस्था पर रोक लगा दी है। इस संबंध में मैहर के एसडीएम और मां शारदा देवी मंदिर प्रबंध समिति के प्रबंधक धर्मेंद्र मिश्रा ने वीआइपी सुविधा पर रोक के निर्देश दिए थे। मां के दर्शन के लिए अब वीआइपी व्यक्ति को भी आम भक्तों की भांति ही भीड़ में लगकर दर्शन करना होगा। प्रशासन ने स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी की हैं जिसके लिए कई चिकित्सा केंद्र मैहर मेला क्षेत्र में संचालित रहेंगे और 24 घंटे एंबुलेंस, दमकल वाहन की व्यवस्था भी रहेगी।

यह भी की व्यवस्था

मैहर धाम और मेला प्रांगण में श्रद्दालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए पुलिस ने कई कदम उठाए हैं। इसके लिए पूरे मेला क्षेत्र, मंदिर परिसर में एनाउंसमेंट प्रणाली चालू की गई है और अतिरिक्त पुलिस चौकी भी खोली गई है। पुलिस ने श्रद्दालुओं समस्या और परेशानी न हो और उसका तुरंत निकारकरण हो इसके लिए कई पुलिस सहायता केंद्र भी खोले हैं। मंदिर तक जाने के लिए सूचना पटल लगाए गए हैं और उसमें पुलिस अधिकारियों के मोबाइल नंबर अंकित किए गए हैं। स्वान दस्ता, बम निरोधक दस्ता, घुड़सवार दस्ता भी तैनात किया गया है।

श्रद्धालुओं से अपील 

भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं से मैहर मां शारदा देवी प्रबंध समिति व प्रशासन ने अपील भी की है कि वे भीड़ में सोने-चांदी के जेवर न पहनकर आए और कीमती सामान साथ में न लाएं। इसके साथ ही मेला व मंदिर क्षेत्र में किसी भी संदिग्ध व्यक्ति या सामान दिखने पर तुरंत पुलिसकर्मियों को सूचित करें और अफवाह न फैलाते हुए अफवाहों पर ध्यान न दें।

इनका कहना है

मैहर में छह PTS कंपनियां बुलाई गई हैं और 11 सौ का बल व्यवस्था में लगाया गया है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार वीआइपी सुविधा पर रोक है। लोग सतर्क रहें और अफवाहों से दूर रहे व किसी भी समस्या पर पुलिसकर्मियों से मदद लें।

-धर्मवीर सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक सतना

About rishi pandit

Check Also

Satna: समाजसेवी रवि शंकर ‘गौरी’ ने प्रतिभाओं का किया सम्मान

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ समाजसेवी रविशंकर ‘गौरी भैया’ ने अपने प्रतिष्ठान में आईएससी बोर्ड क्लास 12 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *