Monday , May 13 2024
Breaking News

National: PM नरेंद्र मोदी और नेपाल PM शेर बहादुर ने नेपाल में संयुक्त रूप से लॉन्च किया RuPay

PM narendra modi and nepal pm sher bahadur deuba jointly launch rupay in nepal: digi desk/BHN/दिल्ली/ पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में रुपे लॉन्च किया।मोदी और नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच दस्तावेजों और समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान किया गया। इसके साथ ही अब नेपाल आधिकारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है। यह हमेशा रहेगा। देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं। प्रधान मंत्री के रूप में, यह उनकी भारत की पांचवीं यात्रा है। उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत और नेपाल के बीच दोस्ती, हमारे लोगों के बीच संबंध – ऐसा उदाहरण दुनिया में कहीं और नहीं देखा जा सकता।

संयुक्‍त बयान में यह कहा मोदी ने

पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा के साथ संयुक्त बयान जारी किया। उन्‍होंने कहा है कि बिजली सहयोग पर हमारा संयुक्त दृष्टिकोण भविष्य में सहयोग का खाका साबित होगा। हमने अपने सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और भविष्य के खाके पर भी चर्चा की। हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसरों का लाभ उठाना चाहिए। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नेपाल से बिजली आयात करने के कई और प्रस्तावों को मंजूरी दी जा रही है। मुझे खुशी है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा। हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की। यह खुशी की बात है कि नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है। यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा। नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत से हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा।

बयान में देउबा ने कहा

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त बयान जारी किया। उन्‍होंने कहा, मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और आगे बढ़ाएगी। नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा बोले, मैं उस प्रगति की प्रशंसा करता हूं जो भारत पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में कर रहा है। हमने भारत के प्रभावी प्रबंधन को #COVID19 से जूझते देखा है और भारत से प्राथमिक वैक्सीन सहायता के साथ-साथ COVID से निपटने के लिए दवाएं, चिकित्सा उपकरण और रसद प्राप्त की है।

About rishi pandit

Check Also

Bengal: पश्चिम बंगाल में TMC पर जमकर बरसे PM मोदी, कहा- ममता सरकार में सुरक्षित नहीं बहनें

National bengal politics pm modi lashed out at tmc in west bengal said sisters are …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *