Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Satna: राष्ट्रीय सेवा योजना समाज को जोड़ने की इकाईः अनुराग वर्मा

कलेक्टर, एसपी, सीईओ जिला पंचायत पहुंचे बड़खेरा कैंप

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना द्वारा उचेहरा विकासखंड के ग्राम बरखेड़ा में पांच दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना के महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं का शिविर आयोजित किया गया।
शिविर के पांचवें दिन कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह और सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव छात्र-छात्राओं के बीच बड़खेरा पहुंचे और गतिविधियों की जानकारी लेकर राष्ट्रीय सेवा योजना के युवाओं का उत्साह वर्धन किया।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना मूलतः समाज को जोड़ने की इकाई है। इसके तहत युवा समाज के साथ जोड़कर सामाजिक कुरीतियों को दूर करने लोगों को जागरूक करते हैं और शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा कर उनकी वास्तविक मदद भी करते हैं।
पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं में राष्ट्र व समाज के प्रति सेवा भाव जागृत करती है। साथ ही उनके अंदर छुपे हुए हुनर को बाहर निकालने का काम भी करती है। सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव ने बताया कि इस शिविर को देख कर मुझे अपने छात्र जीवन के शिविर की याद आ गई। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से विद्यार्थी समाज से जुड़ते हैं और वहां के वातावरण का अनुभव भी लेते हैं। उन्होने शिविरार्थी के सेवा कार्यों की सराहना की।

ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों को राष्ट्रीय सेवा योजना परिवार की तरफ से शॉल-श्रीफल एवं महिलाओं को साड़ी-श्रीफल अतिथियों द्वारा वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान रासेयो कार्यक्रम समन्वयक डॉ सीएम तिवारी द्वारा शिविरार्थियों के शिविर के बारे में परिचय व जानकारी देते हुए शून्य से शिखर तक का मार्गदर्शन बतलाया गया। साथ ही शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय सतना के प्राध्यापक डॉ वीरेश पांडेय, डॉ संजय अवस्थी, डॉ आरपी त्रिपाठी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथियों ने स्वयं सेवकों के परिश्रम व उनके कार्यों की प्रशंसा की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। जिला संगठन डॉ कांति मिश्रा ने शिविर प्रतिवेदन एवं आभार डॉ भास्कर चौरसिया द्वारा किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *