Thursday , May 16 2024
Breaking News

MP Weather Alert: MP में बादल छंटने से बढ़ने लगा दिन का तापमान, नर्मदापुरम और रतलाम में चली लू

MP Weather Update:digi desk/BHN/भोपाल/ वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। हवा का रुख भी दक्षिणी से पश्चिमी होने लगा है। साथ ही पडोसी राज्यों, राजस्थान एवं गुजरात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। इस वजह से अब मध्य प्रदेश में भी अधिकतम तापमान बढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसी क्रम में शनिवार को प्रदेश के अधिकतर जिलों में दिन का तापमान बढ़ा। नर्मदापुरम एवं रतलाम में लू चली। सिवनी में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी अरब सागर एवं उससे लगे महाराष्ट्र पर मौजूद एक कमजोर प्रति चक्रवात मौजूद है। इस वजह से कहीं–कहीं छिटपुट बादल बने हुए हैं। रविवार से गमी के तेवर और तीखे होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री से. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्री से. अधिक रहा। यह शुक्रवार के अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री से. की तुलना में 0.6 डिग्री से. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री से. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से दो डिग्री से. अधिक रहा। यह शुक्रवार के न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री से. के मुकाबले 2.6 डिग्री से. कम रहा। साहा के मुताबिक शनिवार को हवाओं का रुख पश्चिमी उत्तर–पश्चिमी रहा। बीच–बीच में लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चलीं।

अरब सागर से मिल रही नमी से छा रहे हैं बादल

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में तापमान बढ़ने लगा है। इस वजह से वहां से आ रही गर्म हवाओं से मध्य प्रदेश में दिन के तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी होने का सिलसिला शुरू हो गया है। रविवार से गर्मी के तेवर और तीखे होने लगेंगे। अभी चार–पांच दिन तक मौसम शुष्क बना रहने की संभावना है।

 चार महानगरों का तापमान

शहर – अधिकतम – न्यूनतम

  • भोपाल – 37.9 – 20.6
  • इंदौर – 37.5 – 23.2
  • जबलपुर – 38.5 – 23.0
  • ग्वालियर – 37.2 – 17.9
  • तापमान डिग्री से. में।

 

About rishi pandit

Check Also

खरगोन में रेपिस्ट बेटे की मदद मां को पड़ी भारी, कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

खरगोन  खरगोन की एक अदालत ने नाबालिग के दुष्कर्म के मामले में मां बेटे को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *