Sunday , May 5 2024
Breaking News

National: हाईवे पर 60 किलोमीटर के भीतर होगा सिर्फ एक टोल प्लाजा, स्थानीय लोगों को मिलेगी छूट: गडकरी

Union minister nitin gadkari said that there will be only one toll plaza within 60 kms in next 3 months: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंन्द्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी (Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने लोक सभा में सरकार की एक अहम योजना के बारे में जानकारी दी। केन्द्रीय मंत्री ने दावा किया कि अब हाईवे पर 60 किलोमीटर तक कोई दूसरा टोल प्लाजा नहीं होगा। यानी हाईवे पर अब टोल प्लाजा की संख्या सीमित होगी और लोगों को बार-बार टोल चुकाना नहीं पड़ेगा। वहीं हाईवे के आसपास रहनेवाले लोगों को भी टोल चुकाने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। स्थानीय निवासियों को उनके आधार कार्ड के बेसिस पर पास जारी किया जाएगा, ताकि वे जितनी बार चाहें, उतनी बार आ-जा सकें। केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने लोकसभा में ये बयान देते हुए कहा कि 60 किलोमीटर में पड़ने वाले बाकी अन्य टोल प्लाजा अगले 3 महीने में बंद कर दिये जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान के मुताबिक अगले 3 महीने में 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक टोल प्लाजा ही होगा। वहीं टोल प्लाजा के करीब रहने वाले लोगों को टोल नहीं चुकाना होग क्योंकि उन्हें पास जारी किया जायेगा। दरअसल, टोल प्लाजा के आसपास रहने वालों की हमेशा से मांग होती है कि उन्हें टोल में राहत दी जाए क्योंकि स्थानीय होने की वजह से उन्हें लगातार आना जाना पड़ता है। सरकार की नई योजना से टोल प्लाजा के करीब रहने वालों को भी काफी फायदा मिलने की उम्मीद है। केन्द्रीय मंत्री ने ये भी दावा किया कि साल 2024 के अंत तक देश में सड़कों का इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका की तरह का हो जाएगा।

आपको बता दें कि सरकार लगातार टोल से होनेवाली आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है। कोविड महामारी के कारण आवाजाही में उल्लेखनीय गिरावट की वजह से साल 2021-22 में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल रोड यातायात में 7-9 प्रतिशत की मामूली वृद्धि होने का अनुमान है। लेकिन अगले वित्त वर्ष 2022-23 में यातायात में टोल रोड ऑपरेटर्स के राजस्व में अच्छी बढ़ोतरी होगी। नितिन गडकरी पहले ही अनुमान दे चुके हैं कि एनएचएआई की टोल से आय, अगले तीन साल में 40,000 करोड़ रुपये सालाना से बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है, जिसके बाद आने वाले समय में टोल प्लाजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। कोई भी गाड़ी जितने समय हाईवे पर मौजूद रहेगी, उसी के मुताबिक आपसे टोल वसूल लिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *