Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: 4 देशों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज में सतना के ब्रजेश होंगे भारतीय टीम का हिस्सा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ 27 से 31 मार्च तक शेख कमल अंतर राष्ट्रीय ग्राउंड पर पैराओलंपिक कमेटी आफ बांग्लादेश के तत्वावधान में बांग्लादेश क्रिकेट एसोसिएशन फार फिजिकली चैलेंज द्वारा चार देशों का टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन वहां के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की याद में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में भारत, बांग्लादेश, नेपाल एवं श्रीलंका की टीमें भाग ले रही है। गौरव की बात है कि मध्य प्रदेश के ब्रजेश द्विवेदी का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर इस सीरीज के लिए हुआ है। ब्रजेश सतना से हैं और मध्य प्रदेश से चयनित एकलौते खिलाड़ी हैं। ज्ञात हो की ब्रजेश 2017 से भारतीय दिव्यांग टीम का हिस्सा रहे हैं और कई अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। उनके प्रदर्शन और अनुभव के आधार पर उन्हें शारजाह, यूएई में 2021 में आयोजित पहले दिव्यांग प्रीमियर लीग में मुंबई आइडल्स की कप्तानी मिली और शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले मैच में मैन आफ मैच रहे और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। हाल ही में सतना में आयोजित पहले राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 में बतौर मध्य प्रदेश कप्तान ब्रजेश ने 22 गेंद पर ताबड़तोड़ 49 रन बनाए थे।

22 साल की मेहनत: ब्रजेश

जेश ने बताया की यह उनके किसी सपने से कम नहीं है। मेरे 22 साल की मेहनत का ये परिणाम है कि आज इतनी बड़ी सीरीज के लिए मुझे चयनित किया गया। मैं अपने दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी हारून रशीद का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इस लायक समझा। मैं पूरी कोशिश करुंगा की मैं अपने देश को इस सीरीज मे जीत दिलाऊ तब जब वहा की प्रधानमंत्री इस टूर्नामेंट की मुख्य अतिथि रहेंगी। मेरी इस सफलता का श्रेह मैं दिवंगत पिता एवं मां को देता हूं जिसने मुझे हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जिससे मैं अपने सपनों को साकार कर सका। उन्होंने बताया कि मैं बहुत ख़ुशनसीब हूं कि मुझे दुनिया की श्रेस्ट संस्था आइआइटी इंदौर में काम करने का मौका मिला और यहां आकर मुझे अपने जुनून को साकार करने का मौका मिला। मैं अपनी संस्था का आभारी हूं और पूरी कोशिश करूंगा कि मैं ऐसे ही नाम रौशन करता रहूं। मैं अपनी इस सफलता को अपनी दोनों भाभी, मेरी बहनों, मेरी पत्नी, बेटे, मेरे शिष्य अंकित राकी शर्मा और दोस्त अभिषेक खरे को समर्पित करता हूं।

कई पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं ब्रजेश 

सतना निवासी दिव्यांग क्रिकेटर ब्रजेश कई पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं। एम फाउंडेशन द्वारा 2020 मे “खेल अलंकरण” द्वारा सम्मान – 26 जनवरी 2020 में उन्हें सम्मानित किया गया था। इसके साथ ही नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स, भोपाल द्वारा “मध्य प्रदेश खेल रत्न 2019 अवार्ड” से सम्मानित-11 अक्टूबर 2019, यूथ इंडिया डेवलपमेंट बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा “इंडियाज शाइनिंग स्टार अवार्ड 2019” से सम्मानित – 29 सितंबर 2019, इंडिया स्टार बुक आफ रिकार्ड यूपी-एस द्वारा “इंडिया स्टार पैशन अवार्ड 2019” से सम्मानित। उम्मेद हेल्पलाइन फाउंडेशन जयपुर- सितंबर 2018 द्वारा “दिव्यांग रत्न 2018” द्वारा सम्मानित। सतना सिटी-2018 के स्वच्छ भारत अभियान के लिए “ब्राड एंबेसडर” के रूप में मनोनीत और सांसद एवं सतना सिटी मेयर द्वारा सम्मानित किया गया।

खेल उपलब्धि 

 13 से 15 अप्रैल 2021 को शारजाह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई में आयोजित दिव्यांग प्रीमियर लीग डीपीएल में मुंबई आइडल्स टीम के कप्तान के रूप में प्रतिनिधित्व किया। साथ ही “मैन आफ द मैच” का ख़िताब हासिल किया और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। आगरा, उत्तर प्रदेश में 12 से 14 फरवरी 2019 को आयोजित भारत-नेपाल श्रृंखला (तपन ट्राफी) खेली गई। 25 से 29 अप्रैल 2018 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में आयोजित त्रिकोणीय श्रृंखला (टाटा स्टीलियम कप) खेली गई। 21 से 23 फरवरी 2018 को रांची, झारखंड में आयोजित भारत-नेपाल श्रृंखला (सीसीएल कप) खेली गई और जहां भारत ने श्रृंखला 3-0 से जीती। 10 से 12 नवंबर 2017 को कोलकाता में आयोजित शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। 8 से 10 मार्च 2017 को अजमेर राजस्थान में आयोजित राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश की विकलांग टीम का प्रतिनिधित्व किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एजुकेशन टाइकून की बेटी श्रीजी सिंह बनी सीबीएसई की जिला टॉपर

माता-पिता का सपना पूरा करने अब करेगी यूपीएससी की तैयारीसंस्कृत, अर्थशास्त्र और इतिहास में मिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *