Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Yogi Adityanath Shapath Muhurat: योगी को जल्द लेनी होगी शपथ, सिर्फ दो शुभ मुहूर्त, शुरू होने वाला है खरमास

Yogi Adityanath Shapath Muhurat: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  भारतीय ज्योतिष में 9 ग्रहों को बहुत महत्व दिया गया है और इसमें राज्याभिषेक के लिए भी खास मुहूर्त का जिक्र किया गया है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शानदार जीत हासिल की है और वह फिर से जल्द ही प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ फिर से लेंगे। हमारे पौराणिक ग्रंथों व ज्योतिष शास्त्रों में राज्याभिषेक के लिए भी मुहूर्त का वर्णन दिया गया है। ज्योतिष विद्वानों का कहना है कि सभी प्रकार के कार्यों के लिए तात्कालिक ग्रह दशा के अनुसार मुहूर्त का निर्धारण किया जाता है। विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, वास्तु प्रवेश, वास्तु शांति के साथ ही राज्याभिषेक और विजय के लिए भी मुहूर्त का वर्णन ग्रंथों में मिलता है। भारतीय ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार यह मान्यता है कि मुहूर्त में किए गए कार्य सिद्ध होते हैं और कार्य में सफलता की उम्मीद काफी बढ़ जाती है।

जानें कब है योगी के लिए शपथ का शुभ मुहूर्त

वाराणसी के श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के ट्रस्टी ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय का कहना है कि योगी आदित्यनाथ अगर 14 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं लेते हैं तो फिर उन्हें 30 दिन का लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय का कहना है कि 14 मार्च को रंगभरी एकादशी है और इस दिन योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण के लिए दो उत्तम मुहूर्त हैं।

योगी आदित्यनाथ के लिए 14 मार्च की सुबह या फिर शाम को शपथ ग्रहण के लिए उत्तम मुहूर्त है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि योगी आदित्यनाथ 14 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ नहीं लेते हैं तो फिर करीब 1 महीने तक शुभ मुहूर्त का इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि 14-15 की देर रात से खरमास शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौटी है। भाजपा को 403 सीटों वाली विधानसभा में 273 सीटों के साथ बहुमत मिला है। भाजपा की विराट विजय के साथ ही योगी आदित्यनाथ के फिर से मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। पंडित दीपक मालवीय का कहना है कि 14 मार्च को दिन में 11:30 से 12:30 बजे तक अभिजीत नाम का मुहूर्त है, जिसकी शास्त्रों में बहुत विस्तार से चर्चा की गई है। अभिजीत मुहूर्त में ही भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था।

ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक मालवीय का कहना है कि 14 मार्च को शाम 3:49 से 6:03 बजे तक सिंह लग्न है, जो शपथ ग्रहण समारोह के लिए उत्तम है। इससे पहले 10:47 बजे तक भद्रा है, जिसमें शुभ कार्य नहीं किए जाते। वहीं उसी दिन 14-15 की रात्रि में 2:10 बजे सूर्य, मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 1 माह के लिए खरमास शुरू हो जाएगा, जिसमें कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

बिहार-नालंदा में बालाओं ने जमकर लगाए ठुमके, JDU जिलाध्यक्ष ने किया था कार्यक्रम

नालंदा. बिहार से जदयू के कार्यक्रम में बार बालाओं द्वारा ठुमके लगाए जाने का मामला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *