Monday , April 29 2024
Breaking News

Ind vs SL: जडेजा के डे-नाइट टेस्ट खेलने पर सस्पेंस, कोहली की नजर शतक का सूखा खत्म करने पर

Ind vs sl virat kohli will be eyeing to end century drought in day night test against sri lanka at bengaluru: digi desk/BHN/बेंगलुरु/ रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार पांचवीं सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से जुट गई है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का दूसरा व अंतिम डे-नाइट टेस्ट चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार से शुरू होगा। टीम इंडिया ने यहां फ्लड लाइट में गुलाबी गेंद से अभ्यास किया। अभ्यास के दौरान पूर्व कप्तान विराट कोहली आकर्षण का केंद्र रहे, जो अपना दूसरा घर कहे जाने वाले बेंगलुरु में कप्तानी जाने के बाद पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेंगे। विराट के बल्ले से नवंबर 2019 के बाद से कोई शतक नहीं निकला है, लेकिन वह श्रीलंका जैसी कमजोर टीम के खिलाफ ऐसा करना चाहेंगे। वह मोहाली में पहले टेस्ट में भी अच्छी शुरुआत के बावजूद बोल्ड हो गए थे।

जडेजा पूरे फिट नहीं 

चिन्नास्वामी में फ्लड लाइट के पोल बदलने के बाद यहां पहला अंतरराष्ट्रीय मैच हो रहा है। इसकी पिच पर सूखी घास है और ये कुछ अहमदाबाद में पिछले साल हुए हुए डे-नाइट टेस्ट की तरह लग रही है। हालांकि वह स्पिनरों के ज्यादा मुफीद थी। यहां बल्लेबाजों को थोड़ी मदद मिल सकती है। उस मैच में तीन स्पिनर वाशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल खेले थे। इन तीनों ने मिलकर उस टेस्ट में 20 में से 19 विकेट झटके थे। अक्षर ने पहली पारी में छह और दूसरी पारी में पांच विकेट लिए थे। अश्विन ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट झटके थे, जबकि जयंत को एकमात्र विकेट दूसरी पारी में मिला था। यहां अश्विन, जडेजा और अक्षर खेल सकते हैं। पिच मटमैले रंग की नजर आ रही है और इस पर सूखी घास है, जो पिच के रंग की ही नजर आ रही है। गेंद स्किट करेगी तो अक्षर को फायदा मिलेगा। गुलाबी गेंद के मैच में गेंदबाजों का बोलबाला रहता है।

हालांकि मोहाली में मैन आफ द मैच रहे जडेजा अभ्यास के दौरान पूरी तरह फिट नहीं नजर आए। उन्होंने गेंदबाजी भी नहीं की। वह सपोर्ट स्टाफ के सामने दौड़ते हुए नजर आए। ऐसा लग रहा था कि वह खुद का टेस्ट ले रहे हों। इसके बाद उन्होंने आठ मिनट नेट पर बल्लेबाजी की। जडेजा ने घुटने की चोट से उबरकर तीन महीने बाद मोहाली टेस्ट खेला था। वहां उन्होंने नाबाद 175 रन बनाने के साथ नौ विकेट लिए थे। अगर वह नहीं खेलते हैं तो मुहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है। विराट ने दो अलग-अलग नेट पर मध्यम तेज गेंदबाजी का अभ्यास किया। इसके बाद बल्लेबाजी भी की। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल अभ्यास करते दिखे। कप्तान रोहित शर्मा ने नेट पर बल्लेबाजी करते हुए एक छोर से ऐसा शाट मारा जो दूसरे छोर की बाउंड्री पर गिरा। यह छक्का करीब 110 मीटर से ज्यादा का था। विहारी भी बल्लेबाजी का अभ्यास करते दिखे। इस मैच से टीम से जुड़े स्पिन आलराउंडर अक्षर पटेल के अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव और मुहम्मद सिराज ने भी गेंदबाजी का अभ्यास किया।

शतक की उम्मीद

विराट बेशक दिल्ली के रहने वाले हों और उन्होंने दिल्ली में ही क्रिकेट का ककहरा सीखा हो, लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम उनके लिए घरेलू मैदान की तरह ही है। यह स्टेडियम आइपीएल फ्रेंचाइजी रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का घरेलू मैदान है, जिसके पिछले सत्र तक विराट कप्तान थे और आगामी सत्र में भी इसी टीम की ओर से खेलेंगे। विराट के लिए यह मैदान भाग्यशाली रहा है।

डे-नाइट के अकेले शतकवीर

विराट का पिछला अंतरराष्ट्रीय शतक संयोग से डे-नाइट टेस्ट में ही लगा था। हालांकि, यह भी संयोग है कि टीम इंडिया ने अभी तक जो तीन डे-नाइट मैच खेले हैं उनमें विराट के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका है। ऐसे में विराट के पास डे-नाइट टेस्ट में शतक जड़ने का अनुभव है और उम्मीद की जा रही है कि वह अपने इस अनुभव का फायदा उठाएंगे और अपने प्रशंसकों को शतक का तोहफा देंगे।

About rishi pandit

Check Also

पूर्णागिरी मेले को भव्य रूप दिया जाए : सीएम पुष्कर सिंह धामी

पूर्णागिरी,  सीएम पुष्कर धामी ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मां पूर्णागिरि मंदिर परिसर क्षेत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *