Thursday , May 16 2024
Breaking News

Ukraine Russia War : खारकीव में भीषण गोलीबारी, एक भारतीय छात्र की मौत

Russia Ukraine War: digi desk/BHN/ रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब 6वें दिन में प्रवेश कर चुका है और रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार बमबारी कर रही है तो वहीं खारकीव में भी जोरदार धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है। खारकीव में भीषण गोलीबारी में एक भारतीय छात्र की मौत की मौत की खबर आ रही है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में इमरजेंसी बैठक को लेकर वोटिंग हुई, जिसमें 29 से ज्यादा देश इमरजेंसी बैठक के पक्ष में हैं, वहीं इसके लिए हुई वोटिंग से भारत ने एक बार फिर खुद को दूर रखा है। इस बीच आज यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने नई एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि राजधानी कीव में फंसे भारतीय तत्काल बाहर निकल जाए और पश्चिमी हिस्से में पहुंचे। साथ ही भारतीय दूतावास के अधिकारियों के संपर्क में रहे।

रूस का दावा, कीव छोडकर भागे राष्ट्रपति जेलेंस्की

इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति राजधानी कीव को छोड़कर भाग चुके हैं। यह दावा रूसी मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया है। साथ ही राजधानी कीव की घेराबंदी तेज हो गई है। राजधानी कीव को रूस के सैनिकों, बख्तरबंद गाड़ियों और तोपों से घेरा जा चुका है।

यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत

रूस के जोरदार हमले के बाद आज यूक्रेन को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। इस हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई है। रूसी तोपखाने द्वारा खार्किव और कीव के बीच स्थित ओखतिर्का में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया गया था, इस हमले में 70 यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं।

भारत बोला, शांतिपूर्ण समाधान हो

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि विवादों का शांतिपूर्ण समाधान होना चाहिए। भारत स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है। भारत सरकार का मानना है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रही रूसी सेना

रूस यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी में जुटा है। रूसी सेना जल्द ही राजधानी कीव पर अपना कब्जा करना चाहती है। सैटेलाइट तस्वीरों में पता चला है कि रूस की बड़ी सेना कीव की ओर लगातार बढ़ रही है। इन फोटो में देखा जा सकता है कि रूसी सेना का काफिला अब 64 किमी लंबा तेजी से यूक्रेन की राजधानी कीव की तरफ बढ़ रहा है। पहले रूसी सेना का काफिला पहले 25 किमी था, लेकिन अब यह बढ़कर 64 किमी तक हो गया है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण बेलारूस में सैनिकों और हेलीकॉप्टर की भी तैनाती की गई हैं।

यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार देगा कनाडा

एक दिन पहले बेलारूस में शांति वार्ता शुरू हुई है, लेकिन पश्चिमी देश लगातार आग में घी डालने का काम कर रही है । अब कनाडा ने ऐलान किया है कि वह यूक्रेन को एंटी टैंक हथियार देगा। इसके साथ-साथ रूसी ऑयल का आयात भी रोकने का फैसला किया है।

संकट में फंसे भारतीयों को निकालने का काम जारी

इस बीच संकटग्रस्त भारतीयों को निकालने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति ने कहा मैं यूक्रेन के सभी पड़ोसी देशों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारे नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं खोली और कर्मियों को सुविधाएं प्रदान की है। हम अपने पड़ोसी और विकासशील देशों के फंसे लोगों की मदद के लिए तैयार हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान को भी नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिले, बोले PAK मूल के अमेरिकी कारोबारी

वाशिंगटन पाकिस्तानी मूल के एक प्रमुख अमेरिकी बिजनेसमैन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मजबूत नेता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *