Tuesday , May 28 2024
Breaking News

MP: प्रधानमंत्री आवास (शहरी) योजना में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 4100 करोड़ की राशि की अंतरित

सतना के 1040 हितग्राहियों को मिली राशि, 1218 हितग्राहियों का हुआ गृह-प्रवेश

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से वर्चुअल रूप में प्रदेश के एक लाख से अधिक हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 4100 करोड़ रुपए के हितलाभ वितरित किए। इस कार्यक्रम में सतना जिले की सभी नगरीय निकायों के 1040 हितग्राहियों को आवास निर्माण की किस्त मिली और 1218 हितग्राहियों को नवनिर्मित आवासों में गृह प्रवेश कराया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला स्तर पर नगर निगम के टाउन हाल और संबंधित नगरीय निकाय मुख्यालयों पर देखा गया। टाउन हॉल के जिला स्तरीय कार्यक्रम में पूर्व महापौर ममता पांडेय, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल, उपाध्यक्ष योगेश ताम्रकार, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, उपायुक्त भूपेंद्रदेव परमार सहित नगर निगम के अधिकारी और बड़ी संख्या में योजना के हितग्राही उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक की माध्यम से प्रदेश की 407 नगरीय निकाय के प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभान्वित एक लाख से अधिक हितग्राहियों को 4100 करोड़ रुपये की राशि अंतरित की। मुख्यमंत्री ने सिंगल के माध्यम से 26 हजार 500 हितग्राहियों को 250 करोड़ रुपए की राशि, 1925 करोड़ रुपए से निर्मित 50 हजार आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश और 1155 करोड़ की लागत से बनने वाले 30 हजार हितग्राहियों के बनने वाले आवासों का भूमि पूजन कराया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब भाई-बहनों के सपने साकार होने का दिन है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैभवशाली, गौरवशाली और स्वच्छ आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में मध्यप्रदेश कोई कसर नहीं छोड़ेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी शहरों का एक दिन गौरव दिवस तय करके सभी 407 नगरों में उस दिन गौरव दिवस मनाने की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभान्वित हितग्राही और उनके परिवारजनों से भी सीधी और आत्मीय बातचीत की। उन्होंने धार जिले के बदनावर की श्रीमती तीजा बाई, रतलाम के जावरा की फरजाना, अनूपपुर जैतहरी के डोलू कोल और भिंड जिले के मेगांव की गंगाबाई से बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने भोपाल के लाभांवित हितग्राहियों लखन राजपूत, मुकेश चौहान, राजकुमारी शाक्य को आवास आवंटन पत्र सौंपा और रणवीर अहिरवार तथा अक्षत बाबूलाल को प्रतीक स्वरूप आवास गृह प्रवेश की चाबी भेंट की। नगर निगम सतना अंतर्गत एक लाख प्रति ग्राही के मान से 81 हितग्राहियों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त वितरित की गई। इसी प्रकार 119 हितग्राहियों के आवास का भूमि पूजन एवं हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। नगर निगम सतना द्वारा अब प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में 3621 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव 25 फरवरी को सतना-चित्रकूट आयेंगे

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव 25 फरवरी को सतना और चित्रकूट के प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार मंत्री डॉ यादव प्रातः 6ः40 बजे रेवाचंल एक्सप्रेस ट्रेन से सतना आयेंगे और प्रातः 8 बजे सतना से चित्रकूट के लिये प्रस्थान करेंगे। मंत्री डॉ यादव प्रातः 9ः30 बजे चित्रकूट पहुंचेगे और स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के बाद रात्रि विश्राम करेंगे। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव 27 फरवरी को शाम 5ः44 बजे प्रयागराज-अंबेडकरनगर एक्सप्रेस से उज्जैन के लिये प्रस्थान करेंगे।

मुख्यमंत्री  ने यूक्रेन से प्रदेश के बच्चों की सुरक्षित वापसी कराने के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए वहाँ रह रहे मध्यप्रदेश के बच्चों को सुरक्षित देश वापस लाने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री निवास पर समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यूक्रेन में रह रहे मध्यप्रदेश के बच्चों को वापस लाने के संबंध में विचार-विमर्श किया। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि यूक्रेन में प्रदेश के विभिन्न जिलों सहित इंदौर के सबसे ज्यादा छात्र-छात्राएँ निवासरत हैं, जिन्हें प्रदेश वापस लाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। यूक्रेन से नागरिकों की मदद के लिए सीएम हेल्पलाइन 181, 91-755-2555582 और मध्यप्रदेश भवन, नई दिल्ली 91-011-42340100 प्रारंभ की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सायबर क्राइम की घटनाओं को लेकर राज्य सायबर पुलिस द्वारा एडवायजरी जारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सायबर क्राइम से संबंधित घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए आम नागरिकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *