Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: आंगनवाड़ी केन्द्र का आकस्मिक भ्रमण-आवश्यकताओं का किया आंकलन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार राज्य शासन द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों में सुविधा देने, बच्चों में कुपोषण दूर करने एवं सामुदायिक व निजी सहयोग से आंगनवाड़ी केंद्र की सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए ‘‘एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी’’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है। सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा ‘‘एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी’’ कार्यक्रम के तहत एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र को गोद लिया गया है।

कलेक्टर श्री वर्मा ने सभी विभागीय अधिकारियों को ‘‘एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी’’ कार्यक्रम को गंभीरता से लेने और प्रति माह कम से कम 2 बार अपनी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर व्यवस्थाएं देखने के निर्देश दिए हैं। इन्हीं निर्देशों के क्रम में जिला जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने मंगलवार को अपनी गोद ली हुई मझगवां की आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक-55 का आकस्मिक भ्रमण कर आवश्यकताओं का आंकलन किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र और समीप के प्राथमिक शाला के बच्चों को फल-बिस्किट का वितरण किया और आंगनवाड़ी केंद्र कार्यकर्ता, सहायिका, स्कूल की प्रधानाध्यापिका और बच्चों के अभिभावक, ग्रामीणों से चर्चा कर जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान बच्चों के मध्यान्ह भोजन और आंगनवाड़ी केंद्र में संधारित 11 अभिलेखों का निरीक्षण कर सघन पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत बच्चों की रेंडम नाप और वजन भी प्रत्यक्ष में कराया गया।

आईएफएमआईएस परियोजनान्तर्गत ईएसएस प्रोफाइल 3 दिवस के अंदर अपडेट करायें

वरिष्ठ कोषालय अधिकारी देवेन्द्र कुमार द्विवेदी ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को पत्र के माध्यम से सूचित किया है कि आईएफएमआईएस परियोजना अंतर्गत सभी शासकीय सेवकों की ईएसएस प्रोफाईल (प्रोफाईल फेमिली डिटेल, नॉमिनी डिटेल, एड्रेस एवं मिस्लेनियस डिटेल) अपडेट 3 दिवस के अंदर कराया जाना सुनिश्चित करें।
वरिष्ठ कोषालय अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर द्वारा टीएल बैठक में दिये गये निर्देशानुसार जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारी तीन दिवस के भीतर अधीनस्थ शासकीय सेवकों की शत-प्रतिशत ईएसएस प्रोफाईल अपडेट करवायें एवं कोषालय में ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन की क्रॉस चेकिंग करवाएं। ईएसएस प्रोफाईल अपडेट नहीं कराने की स्थिति में कोषालय द्वारा वेतन आहरण किया जाना संभव नहीं होगा।

नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने पूर्व तैयारी बैठक बुधवार को 

अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के निर्देशन में 12 मार्च 2022 को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जायेगी। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अविनाश चन्द्र तिवारी ने बताया कि नेशनल लोक अदालत के माध्यम से विद्युत प्रकरणों का निराकरण करने के संबंध में 23 फरवरी को एडीआर भवन में अपरान्ह 4ः30 बजे प्रि-सिंटिग आयोजित की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *