Sunday , July 7 2024
Breaking News

Shani Rashi Parivartan: इस साल होगा शनि का राशि परिवर्तन, 2 राशियों की साढ़ेसाती होगी खत्म

Shani Rashi Parivartan 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ शनि देव ऐसे ग्रह हैं, जिनके प्रकोप से हर कोई बचना चाहता है। यही कारण है कि ज्योतिषाचार्यों की इस बात पर खास नजर होती है कि शनि का राशि परिवर्तन (Shani Rashi Parivartan 2022) कब हो रहा है और इसका विभिन्न राशियों पर कैसे असर पड़ेगा। इस साल दो बार शनि देव अपनी राशि में बदलाव करेंगे और पहला राशि परिवर्तन 29 अप्रैल 2022 को होगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस दौरान शनि मकर राशि से कुंभ में प्रवेश करेंगे। कुंभ राशि में शनि के प्रवेश करते ही मिथुन और तुला वालों को शनि ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी, लेकिन शनि के वक्री अवस्था में मकर राशि में दोबारा से गोचर करने के कारण ये दोनों राशियां एक बार फिर से शनि ढैय्या की चपेट में आ जाएंगी।

कुंभ राशि में शनि के गोचर का मेष राशि पर प्रभाव

आपकी राशि में ग्रह का गोचर आपके सामाजिक मामलों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा। आप नए दोस्त बनाएंगे और कुछ नए गठबंधनों से जुड़ेंगे। इससे आप आत्मविश्वासी और मजबूत महसूस करेंगे। हालांकि, वृषभ राशि में यूरेनस और कुंभ राशि में शनि के बीच टकराव हो सकता है और आप अंत में कुछ दोस्तों को खो देंगे। आपका करियर समृद्ध होगा और लोग आपका स्वभाव पसंद करेंगे। आपका प्रेम जीवन स्थिर रहेगा और आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। सेहत के लिहाज से सब कुछ सामान्य रहेगा।

शनि के कुम्भ राशि में गोचर का वृष राशि पर प्रभाव

आपकी राशि में ग्रहों की यह चाल आपके व्यक्तित्व और जीवन की स्पष्टता को बदल देगी। आपको दुनिया की वास्तविकता का एहसास होगा। वृषभ राशि के जातकों को अपने करियर और जिम्मेदारियों के मामले में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। सबको अपनी काबिलियत साबित करने के लिए कड़ी मेहनत और गंभीरता से काम करना होगा। कोई नया काम मिलेगा। यह गोचर आपके नेतृत्व गुणों को भी प्रभावित करेगा, और यह समय आपकी वास्तविक क्षमताओं को दिखाने का होगा। कुल मिलाकर यह गोचर वृष राशि वालों के लिए एक चुनौती हो सकता है, हालांकि यह लंबे समय के लिए मददगार होगा।

मिथुन राशि पर शनि के कुम्भ राशि में गोचर का प्रभाव

शनि का यह गोचर जातकों की भावनाओं में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा। मिथुन राशि के तहत जन्म लेने वाले लोग अपने दिमाग को दुनिया के नए पहलू की ओर लागू करेंगे। आप जीवन के पहलू में गंभीर हो जाएंगे, और आपकी सोच दूसरों से अलग होगी। इन नई चीजों में शामिल होना आपके लिए एक अवसर पैदा करेगा। अंत में, कुछ नकारात्मक दृष्टिकोण भी होंगे। कभी-कभी यह जानने में अत्यधिक निराशा का सामना करना पड़ेगा कि दुनिया कैसी है, हालांकि यह सब सीखने का एक हिस्सा होगा, और समय आने पर आप निश्चित रूप से सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे।

कर्क राशि पर शनि के गोचर का प्रभाव

यह गोचर कर्क राशि के जातकों के लिए नए दरवाजे खोलेगा। आप अन्य लोगों के विचारों से परिचित होंगे। आप पैसे, कर्ज चुकाने, कर्ज लेने आदि से जुड़े किसी भी मामले में उनकी समस्याओं में मदद करेंगे। हालांकि, आपको संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है, जो आपके जीवन में रुकावट और तनाव पैदा करेगा। इस अवधि के दौरान, आप विभिन्न दृष्टिकोणों के साथ जीना सीखेंगे और अपनी गरिमा और अखंडता को कैसे बनाए रखेंगे। कुल मिलाकर जातकों को उनके भविष्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

सिंह राशि पर शनि के कुम्भ राशि में गोचर का प्रभाव

सिंह राशि के जातकों पर शनि के गोचर का प्रभाव उनके संबंधों के मामलों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा। आप अपने साथी के साथ अपने संबंधों को समृद्ध बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। समय बिताना और उन्हें जानना आपको शांतिपूर्ण और संतुष्ट रखेगा। आप अपने साथी के साथ स्थिर होने के बारे में गंभीर होंगे और अपना शेष जीवन उनके साथ बिताने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपके घर में शनि का प्रभाव आपको किसी विशेष के लिए महसूस करने और एक परिभाषित संबंध रखने के लिए मजबूर करेगा। जैसा कि शनि कुंभ राशि में गोचर करेगा, यह आपके मन को हर चीज में स्पष्टता दिखाएगा कि आप क्या चाहते हैं और क्या नहीं। इसका एक नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है जहां आपको व्यावसायिक साझेदारी के क्षेत्र में चोट लग सकती है।

कन्या राशि पर शनि के कुम्भ राशि में गोचर का प्रभाव

कन्या राशि के जातकों पर गोचर के दौरान प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। जैसे ही ग्रह आपके घर में अपनी स्थिति निर्धारित करेगा, आप अपने कार्यों पर ध्यान खो देंगे, या आपकी महत्वाकांक्षाएं गायब हो जाएंगी। नौकरीपेशा जातकों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उनका काम धीमा और स्थिर रहेगा। इससे आपकी रचनात्मकता में भी थोड़ी कमी आएगी। इस प्रकार आप अपने व्यावहारिक जीवन में कुछ परिस्थितियों का सामना करेंगे जैसे कि अपने ऋण या ऋण का भुगतान करने में विफल रहना। हालांकि, यह अंत नहीं होगा। आप अपना ध्यान पुनः प्राप्त करेंगे और इस समय को एक कार्य के रूप में लेंगे। आप शुरू में जीवन की प्रतिस्पर्धा में अपने पैर पीछे कर लेंगे और उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। आपको बस थोड़ा ध्यान केंद्रित करना होगा और अपने कार्यों को पूरा करने में अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। इसके अलावा आपका परिवार आपका साथ देगा और उनकी सलाह आपके काम आएगी। सेहत को लेकर आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

कुंभ राशि में शनि के गोचर का तुला राशि पर प्रभाव

तुला राशि के जातक इस दौरान अपने दिल की बात सुनेंगे। जैसे ही शनि गोचर में कुंभ राशि में प्रवेश करेगा, आप अपने आप को काम के बोझ से मुक्त करने और अपने दिल को कुछ समय और देखभाल देने की प्रवृत्ति रखेंगे। आप खुद को अच्छा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और आपका प्रेम जीवन इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा। जीवनसाथी के साथ समय बिताना आपको अच्छा लगेगा। हालांकि आप सभी को सीधे-सीधे जवाब देना सीख जाएंगे और उनके सामने आपकी बात और इच्छाएं साफ हो जाएंगी। भविष्य में शनि के मीन राशि में प्रवेश करने से पहले सगाई के उचित नियमों की दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है। किसी भी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे मूल निवासियों को अंततः इसका इलाज मिल जाएगा, और इससे आपके मानसिक तनाव में काफी कमी आएगी।

शनि के कुम्भ राशि में गोचर का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

शनि के गोचर का आपकी राशि वृश्चिक पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। गोचर का सीधा असर आपके निजी जीवन पर पड़ेगा। आप दुनिया की वास्तविकता को एक अलग नजरिए से जानेंगे। आपके जीवन में यह बदलाव आपके व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव डालेगा और आप मानसिक रूप से भी मजबूत महसूस करेंगे। आपके घर में शनि के दौरान भाग्य आपके पक्ष में रहेगा। कुछ जातक अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए नया घर खरीदेंगे। इस सौदे के साथ आपकी समस्याएं अंत में समाप्त हो जाएंगी, और आप अपने और अपने परिवार की भलाई के लिए एक नई शुरुआत करेंगे।

शनि के कुंभ राशि में गोचर का धनु राशि पर प्रभाव

गोचर काल में कुंभ राशि का शनि आपको अपने विचारों में अधिक चयनात्मक बना देगा। आप जल्द ही नई चीजें सीखने और अपनी नई रुचि में गहरी ड्राइविंग करने में रुचि प्राप्त करेंगे। यदि आप बहिर्मुखी हैं, तो आपको अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करना होगा, क्योंकि इस समय आपके शब्दों में कुछ मूल्यवान भावनाएँ होंगी जो किसी को चोट पहुंचा सकती हैं या किसी तर्क का कारण बन सकती हैं। अगर ध्यान नहीं दिया गया तो आप कुछ और खराब कर सकते हैं। इस दौरान आप अपने प्रलोभनों को नियंत्रित करने के कारण तनाव महसूस करेंगे। हालाँकि, आप इसे एक अवसर के रूप में ले सकते हैं और अपने कौशल को तेज करने के लिए खुद को समय दे सकते हैं और अपने वास्तविक विचारों पर ध्यान देने और उन्हें कैसे फिर से तैयार करने के लिए समय व्यतीत कर सकते हैं।

शनि के कुम्भ राशि में गोचर का मकर राशि पर प्रभाव

आपकी राशि में शनि का गोचर आपके व्यक्तित्व में महत्वपूर्ण परिवर्तन लेकर आता है। आपके घर में ग्रह की स्थिति के दौरान, आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि देखेंगे और आपकी बुद्धि में भी सुधार होगा। इस प्रकार शनि के कुंभ राशि में गोचर के दौरान, यह आपको अपने वित्तीय धन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करता है। आपको जल्द ही आवश्यक चीजों के बीच पता चल जाएगा, जो आपके विकास का मूल होगा। आप सफलता की राह पर चलने के लिए अपने वास्तविक मूल्यों और विभिन्न पहलों की खोज करेंगे। आप निवेश, सामाजिक कल्याण और बुद्धि पर अधिक केंद्रित रहेंगे। वित्तीय संसाधन प्राप्त करने में आपकी नैतिकता और जन्मजात भावना का उपयोग किया जाएगा। इस दौरान आपका स्वास्थ्य स्थिर रहेगा, हालांकि नियमित व्यायाम और उचित आहार बनाए रखना चाहिए। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छी स्थिति में रहेगा। आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, हालाँकि आप इसे प्यार और देखभाल से संभालने में सक्षम होंगे।

कुंभ राशि पर शनि के गोचर का प्रभाव

जबकि शनि मकर राशि में है, आपका जीवन बहुत सारी चुनौतियों और व्यवधानों से गुजर रहा था। चूंकि गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है, ऐसे में कुम्भ राशि के जातकों को कुछ अनुकूल लाभ प्राप्त होंगे। हालाँकि, आपने पिछले कुछ वर्षों में अपने जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को खो दिया होगा। यह गोचर आपके जीवन में आत्मज्ञान लाएगा, और आप नई चीजों के प्रति उन्मुख होंगे। दूसरों के साथ लंबे समय तक रहने और खर्च करने के बाद, अधिकांश समय यह बेहतर हो जाता है, आप अंत में कुछ बेहतर करने के लिए कदम रखते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी सीमाएं क्या हैं या आप अपनी भावनाओं को कितना बढ़ा सकते हैं। यह नया कदम उठाना आपके लिए कई उतार-चढ़ाव लेकर आएगा, हालांकि आप उनका सामना करने की हिम्मत रखेंगे। आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होगी, जो आपको भविष्य में हर समस्या का सामना करने की ताकत देगी। आपको अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखना होगा; उचित व्यायाम या योग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, जो आपको स्वस्थ मानसिकता रखने में मदद करेगा। कुल मिलाकर आपके जीवन में एक बड़ा मोड़ आएगा, और आप अंततः सफलता की राह पर चल पड़ेंगे। फिर से खड़ा होना और अपने लिए वापस लड़ना जीवन की सबसे बड़ी चुनौती है, हालांकि जिन लोगों ने इसे किया है वे मानवता की दौड़ में जीवित हैं।

मीन राशि पर शनि के कुम्भ राशि में गोचर का प्रभाव

कुंभ राशि में शनि का प्रभाव लगभग हर राशि पर अनुकूल प्रभाव डालता है। इस प्रकार संक्रमण हमेशा फलदायी होता है। मीन राशि में गोचर के दौरान, जातक अपने काम और महत्वाकांक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस दौरान आपको अपने लक्ष्यों से विचलित करना बहुत मुश्किल हो जाता है; इस प्रकार, शत्रु और विरोधी हर बार असफल होंगे। हालाँकि, आपके मित्र भविष्य में आपके स्तंभ बनेंगे इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बुद्धिमानी से चुनें। अगले 30 वर्षों में, आपके मित्र और सामाजिक दायरे आपको आपकी महत्वाकांक्षाओं तक ले जाएंगे। इस भयंकर महामारी के बाद, आपको खरीदना होगा और अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखना होगा। आपको अगली चुनौतियों के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, और आलसी होना भी आपके और आपकी महत्वाकांक्षाओं के बीच एक बहुत बड़ा व्याकुलता होगा। कार्यरत अधिकारी अपने कार्यों को पूरी लगन और ईमानदारी से करें। व्यापार जातकों के मामले में आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना होगा जो आपकी छवि को खराब करने के लिए कुछ भी करेंगे। आपके माता-पिता आपको आशीर्वाद देंगे और हर कदम पर आपका साथ देंगे। आपको अपने साथी के समर्थन की भी आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि उनके साथ आपका रिश्ता हमेशा सद्भाव और खुशी में बना रहे। किसी भी तरह की गलतफहमी से बचने के लिए हमेशा अपने साथी पर ध्यान दें जिससे बहस हो सकती है। इसके अलावा, जातकों को अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करने का भी अवसर मिल सकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

मनी प्लांट वास्तु: धन और समृद्धि के लिए टिप्स

​मणि पौधे को धन देने वाला पौधा माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी मनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *