Thursday , May 16 2024
Breaking News

Health AlertL कोरोना महामारी के चलते बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा, अमेरिकी रिसर्च में खुलासा

Risk of heart attack in people increased due to coronavirus epidemic revealed in research: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दुनिया भर में कोरोना महामारी ने लोगों को कई तरह से नुकसान पहुंचाया है। कोविड-19 वायरस की चपेट में आए लोग इससे काफी प्रभावित हुए हैं। वहीं इसकी वजह से लोगों की लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव आया, जिसकी वजह से कुछ बीमारियां बढ़ी हैं। एक अमेरिकी रिसर्च के मुताबिक, कोविड महामारी के दौरान रहन-सहन की बदली आदतों की वजह से लोगों में बड़े पैमाने पर ब्लड प्रेशर की बीमारी बढ़ी है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ा है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में से समस्या ज्यादा देखी गई है। ओहियो की क्लीवलैंड क्लिनिक में सेंटर फॉर ब्लड प्रेशर डिसऑर्डर के सह-निदेशक और अध्ययन के प्रमुख डॉ ल्यूक लाफिन ने ई-मेल के माध्यम से बताया कि लाकडाउन के दौरान एक्सरसाइज न करने, मोटापा बढ़ने और ज्यादा शराब पीने से लोगों में ब्लड प्रेशर की शिकायत बढ़ी है। लोगों के ब्लड प्रेशन में औसतन 1.1 से 2.5 mmHg की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

सर्कुलेशन ट्रस्टड सोर्स जनरल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, COVID-19 महामारी का अप्रत्यक्ष तौर पर लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ा है। लोगों में ब्लड प्रेशर बढ़ने या हाइपरटेंशन की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ा है। वहीं हाइपरटेंशन बढ़ने से लोगों की आंखों, लिवर और दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। उन्होने बताया तकरीबन अमेरिका के लगभग 47 फीसदी वयस्कों में हाइपरटेंशन की समस्या है। वहीं 2019 में अमेरिका में लगभग पांच लाख मौतों में हाइपरटेंशन को कारण माना गया है।

इस तरह किया अध्ययन

इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों के एक समूह ने 2018–2020 के बीच यू.एस. में एक इम्पलाई वेलनेस प्रोग्राम के तहत लोगों के ब्लड प्रेशर का डाटा एकत्र किया। इस अध्ययन में लगभग 464,585 प्रतिभागी शामिल थे, जिनमें से 53.5% महिलाएं थीं, जिनकी 2018 में औसत आयु 45.7 वर्ष थी। वैज्ञानिकों ने 2018, 2019 में महामारी से पहले और 2020 के मार्च तक लोगों में ब्लड प्रेशर के स्तर की तुलना की। इस दौरान अमेरिका में ज्यादार अमेरिकी राज्यों ने लोगों को घर पर रहने के आदेश दिए। फिर उन्होंने इन स्तरों की तुलना महामारी के दौरान अप्रैल-दिसंबर 2020 से दर्ज किए गए लोगों के डेटा से की।

ब्लड प्रेशर की बात से अनजान होते हैं कई मरीज

डॉ ल्यूक लाफिन का कहना है कि हाई ब्लड प्रेशर से आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर है, क्योंकि आमतौर पर इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं। अपने ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि शारीरिक गतिविधि आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है। वयस्कों को 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधि करने का लक्ष्य रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, तेज चलना या 75 मिनट की कसरत। वहीं, डॉक्टर के परामर्श के बाद रनिंग भी काफी सहायक है।

तेजी से बढ़ रहे हार्ट फेल के मामले

भारत और चीन में हार्ट फेल के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे है। भारत और चीन जैसे देशों में वायु प्रदूषण भी कार्डियोवास्कलुर रोग और सांस की बीमारी जैसे रोगों का प्रमुख कारण है। दुनिया भर में हार्ट फेल से होने वाली मौतों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है। अकेले भारत और चीन में विश्व के 46.5 फीसदी नए मामले सामने आए हैं। यह खुलासा यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध में हुआ है। लैंसेट’ में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के मुताबिक इस्केमिक (आईएचडी) हृदय रोग के दुनियाभर में मामलों का करीब चौथाई हिस्सा अकेले भारत में होता है।

शोध के मुताबिक 2017 में हार्ट फेल के केसों की संख्या 64.3 मिलियन थी जिसमें 29.5 मिलियन पुरुष थे जबकि महिलाओं की संख्या 34.8 मिलियन थी। रिपोर्ट के अनुसार 1990 से 2017 के बीच हार्ट फेल के मामलों में 91.9 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। अध्ययन के अनुसार 1990 से 2017 के दौरान हार्ट फेल के मामले करीब-करीब दोगुने हो गए है।

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार हार्ट फेल के मामले 70 से 74 साल के पुरुषों में अधिक है। वहीं 75-79 साल की महिलाओं में हार्ट फेल के मामले ज्यादा है। प्रमुख बात यह है कि 70 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में पुरुषों की तुलना में हार्ट फेल के मामले अधिक है। रिपोर्ट में बड़ी बात यह है कि हार्ट फेल के मामले 1990-2017 के दौरान चीन और भारत में सबसे अधिक बढ़े हैं। चीन में हार्ट फेल के मामले 29.9 फीसद बढ़े है वहीं भारत में 16 फीसद बढ़े है। यानी सीधे तौर पर कहें तो यह एशिया में तेजी से बढ़ रहा है।

दुनिया भर में सबसे अधिक मामले इस्केमिक हार्ट रोग के होते हैं। यह कुल मामलों का 26.5 फीसद होते हैं। जबकि हाइपरसेंसिटिव हार्ट रोग और क्रानिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज कुल मामलों का क्रमश: 26.2 और 23.4 प्रतिशत होते हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस्केमिक हार्ट रोग, ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और एल्कोहलिक कार्डियोपैथी पुरुषों में अधिक होती है जबकि हाइपरसेंसिटिव हार्ट रोग और रयूमेटिक हार्ट रोग महिलाओं में अधिक होते हैं।

मृत्यु के 10 बड़े कारण

डब्ल्यूएचओ ने 2019 में दुनिया में होने वाली मृत्यु के 10 कारणों की रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें दिल का कारण प्रमुख था। दिल की बीमारी, स्ट्रोक, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (लंबे समय तक फेफड़ों में रुकावट), श्वसन संक्रमण, नवजात को होने वाली बीमारियां व समस्याएं, श्वासनली, ब्रोन्कस और फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौत, अल्जाइमर और मनोभ्रंश, डायरिया, डायबिटीज और किडनी की बीमारियां।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *