Friday , May 17 2024
Breaking News

RTPCR: रैपिड टेस्ट में पकड़ में नहीं आ रहा कोरोना संक्रमण, RTPCR कराने पर ही हो रही पुष्टि

Corona infection is not caught in rapid test confirmation is being done only after conducting rtpcr: dig desk/BHN/इंदौर/ कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इस बार दिक्कत यह है कि ज्यादातर मामलों में रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोरोना की पुष्टि नहीं हो रही। पुष्टि के लिए आरटीपीसीआर जांच करवाना पड़ रही है। डाक्टरों के मुताबिक दूसरी लहर के मुकाबले इस बार वायरस लोड बहुत कम है। यही वजह है कि रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोरोना की पुष्टि नहीं हो रही। जब तक व्यक्ति आरटीपीसीआर जांच करवाता है तब तक वह कई लोगों के लिए कोरोना वाहक बन चुका होता है। लैब संचालकों के मुताबिक इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं। सामान्य रूप से सीटी वैल्यू 30 से ज्यादा होने पर रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोरोना की पुष्टि नहीं होती।

कोरोना की पुष्टि के लिए दो तरह की जांच होती है। आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट आने में कई-कई घंटे लग जाते हैं जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट कुछ ही मिनट में मिल जाती है। यही वजह है कि तुरंत रिपोर्ट के लिए लोग रैपिड एंटीजन टेस्ट को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन कोरोना की तीसरी लहर में यह जांच बेमानी साबित हो रही है। दरअसल बड़ी संख्या में ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें रैपिड रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद व्यक्ति संक्रमित मिल रहा है। लैब संचालकों के मुताबिक जांच के लिए लैब पहुंचने वालों में गंभीर लक्षण वाले मरीज बहुत कम हैं। जिन लोगों में गंभीर लक्षण नहीं हैं उनकी रैपिड रिपोर्ट निगेटिव आ रही है।

1 : द्वारकापुरी क्षेत्र निवासी व्यापारी ने सर्दी-जुकाम होने पर निजी लैब से रैपिड एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर दोनों जांच एक साथ करवाई। रैपिड की रिपोर्ट तुरंत मिल गई जो निगेटिव थी। आरटीपीसीआर रिपोर्ट 10 घंटे बाद मिली जिसके आते ही परिवार में हड़कंप मच गया। इस रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई।

2 : विजय नगर क्षेत्र स्थित एक दफ्तर के कई कर्मचारियों ने रैपिड एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच एक साथ करवाई। सभी की रैपिड जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। एक दिन बाद पता चला कि दफ्तर के पांच कर्मचारी संक्रमित हैं। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई जबकि रैपिड रिपोर्ट निगेटिव थी।

10 दिन में हो चुकी है 18 हजार से ज्यादा रैपिड

रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट की विश्वसनीयता भले ही संदिग्ध बताई जा रही है लेकिन शहर में पिछले 10 दिन में 18 हजार से ज्यादा रैपिड एंटीजन टेस्ट हो चुके हैं। हालांकि यह आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं कि इनमें से कितने में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

 

About rishi pandit

Check Also

Chhatarpur: युवक को फंसाकर बंधक बनाने वाली 2 महिलाएं गिरफ्तार, शातिर अपराधी की पत्नी है मुख्य आरोपी

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ युवक को जाल में फंसाकर बंधक बनाने वाली दो महिलाएं गिरफ्तार हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *