Monday , May 20 2024
Breaking News

Farewell: अद्भुत विदाई समारोह, रिटायर Teacher के सेवानिवृत्त होने पर पूरा गांव रोया, हाथी पर बैठाकर किया विदा

Teacher wonderful farewell ceremony: digi desk/BHN/भीलवाड़ा/  हर किसी के जीवन को बेहतर करने में शिक्षक का अहम योगदान होता है क्योंकि माता-पिता के बाद सिर्फ शिक्षक ही होता है, जीवन में अच्छे और बुरे की समझ विकसित करता है। यही कारण है कि गुरु के प्रति हर कोई सम्मान प्रकट करता है। हाल ही एक गुरु के प्रति उसके छात्र-छात्राओं ऐसा सम्मान प्रकट किया है, देश में चर्चा का विषय बन गया। दरअसल 20 साल तक एक ही स्कूल में पढ़ाने वाली भीलवाड़ा जिले के शिक्षक भंवरलाल शर्मा हाल ही में रिटायर हुए हैं और उनका विदाई समारोह इन दिनों चर्चा में आ गया है। विदाई समारोह पर टीचर को छात्रों व ग्रामीणों ने हाथी पर बैठकर जुलूस निकाल कर अनोखे अंदाज में विदाई दी।

रोया पूरा गांव
विदाई समारोह में कुछ ऐसे भावनात्मक क्षण भी आए, जब विदाई के समय सभी ग्रामीणों की आंखों से आंसू छलक पड़े। दरअसल गुरु सम्मान का यह अनोखा मामला भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा के अरवाड़ गांव का है, जहां 31 दिसंबर को अरवद के सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षक भंवरलाल शर्मा की सेवानिवृत्ति पर ग्रामीणों ने उनकी विदाई पर विशेष समारोह रखा था। गांव वालों ने शिक्षक को हाथी पर बिठायाकर पूरे गांव में उल्लास के साथ जुलूस निकाला गया। विदाई का ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।
20 साल से एक ही गांव में पढ़ा रहे थे टीचर
अरवाड़ के सरकारी स्कूल में शिक्षक भंवरलाल शर्मा बीते 20 साल से अपनी सेवाएं दे रहे थे। इस दौरान 8 माह के लिए एक अन्य स्कूल में उनका तबादला कर दिया गया था। लेकिन फिर भी वह रोजाना अरवाड़ के स्कूल में अपने छात्रों से मिलने आते थे। यहां के छात्रों और ग्रामीणों में उनके लिए बहुत प्यार था, इसलिए उनके लिए ऐसी विदाई का आयोजन किया गया था। वहीं शिक्षक भंवरलाल शर्मा ने भी अपने खर्च से गांव के बच्चों की कम्प्यूटर शिक्षा के लिए दो लाख रुपए दान किए हैं।
शिक्षक भंवरलाल को आदर्श मानता है पूरा गांव
शिक्षक की विदाई के दिन गांव वालों ने कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया था, जिसमें कई नामी कवियों को बुलाया गया था। पूरे समारोह का खर्च गांव वालों ने मिलकर किया था। ग्रामीणों में शिक्षक के प्रति इतना प्रेम था कि पूरे गांव के बच्चे उन्हें अपना आदर्श मानते है। गांव के करीब हर बच्चे ने उनसे शिक्षा हासिल की है।

About rishi pandit

Check Also

भारत-नेपाल अंतररष्ट्रीय सीमा से लगे बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल में व्यवसायी के घर से 94 लाख रुपए नगद बरामद

रक्सौल भारत-नेपाल अंतररष्ट्रीय सीमा से लगे बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल में पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *